‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ पर पंचक का साया! मणिपुर पहुंचने से पहले ही राहुल गांधी के साथ हुआ ये

10

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ लोकसभा चुनाव से पहले होने वाली है. इसपर पूरे विपक्ष के साथ-साथ सत्ता पक्ष भी नजर है. इस बीच यात्रा के शुरू होने पर कांग्रेस के बड़े नेता ने सवाल उठाया है. दरअसल, कांग्रेस की इस यात्रा पर कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम ने प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा है कि पार्टी के जो नेता राम मंदिर के ‘मुहूर्त’ पर सवाल उठा रहे थे और विश्लेषण कर रहे थे… उन्हें कम से कम यह तो पता होना चाहिए था कि ‘शास्त्रों’ के अनुसार ‘पंचक’ शुरू हो चुका है. ‘पंचक’ 18 जनवरी तक चलेगा. ‘पंचक’ के इन पांच दिनों के दौरान कोई भी अच्छा काम शुरू नहीं किया जाता है और इस अवधि के दौरान यह ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ शुरू की जा रही है. उन्होंने कहा कि मैं भगवान से प्रार्थना करता हूं कि वह इस यात्रा और राहुल गांधी को अपना आशीर्वाद दें.

आइए जानते हैं क्या होता है पंचक

आपको बता दें कि हिंदू धर्म में किसी भी काम को करने से पहले शुभ और अशुभ मुहूर्त का जरूर ध्यान रखा जाता है. पंचांक के अनुसार हर माह में 5 दिन ऐसे होते हैं, जिनमें शुभ कार्य को शुरू करने से लोग बचते हैं. इन पांच दिनों को पंचक नाम से जाना जाता है. जब चंद्रमा दो राशियों के साथ इन पांच नक्षत्र यानी शतभिषा, उत्तराभाद्रपद, पूर्वाभाद्रपद, रेवती, पूर्वाभाद्रपद और धनिष्ठा नक्षत्र से होकर गुजरता है, तो इसे पंचक कहा जाता है.

दिल्ली से मणिपुर रवाना होने में हुई देरी

इस बीच खबर है कि राहुल गांधी ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ के लिए रविवार सुबह मणिपुर के लिए रवाना हुए. इंडिगो की एक स्पेशल फ्लाइट से राहुल गांधी सहित अन्य कांग्रेस नेता दिल्ली एयरपोर्ट से सुबह 11:30 बजे के करीब इंफाल के लिए रवाना हुए. खराब मौसम की वजह से फ्लाइट दिल्ली एयरपोर्ट से टाइम से उड़ान भरने में सफल नहीं हो सकी. आपको बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे राष्ट्रीय व मणिपुर के शीर्ष कांग्रेस नेताओं की मौजूदगी में भारत जोड़ो न्याय यात्रा को हरी झंडी दिखाएंगे.

कहां से शुरू होगी राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ ?

जानने के लिए यहां करें क्लिक

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.