Coronavirus: 14 दिन नहीं अब 28 दिन का Home quarantine, कोरोना को रोकने की व्यापक तैयारी

0 197

दिल्ली न्यूज़ 24 रिपोर्टर।  कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन के साथ व्यापक तैयारी राज्य सरकार की तरफ से की जा रही है। इसी के तहत विदेश या फिर देश के अन्य राज्यों से आने वाले लोगों को 14 दिन नहीं बल्कि 28 दिन तक होम क्वॉरेंटाइन में रहने की सलाह राज्य सरकार की तरफ से दी गई है। ठंडा, बुखार या फिर अन्य कोई भी स्वास्थ्य संबंधित समस्या होने पर किसी भी परिस्थिति में उन्हें घर से बाहर नहीं निकलना होगा। उन्हें सरकार के टोल फ्री हेल्पलाइन 104 नंबर पर फोन करने को कहा गया है। जरूरत होने पर सरकार की तरफ से एंबुलेंस भेजकर उन्हें अस्पताल लाया जाएगा।

यहां आयोजित एक पत्रकार सम्मेलन में एनआरएचएम की निर्देशिका श्रीमती शालिनी पंडित ने कहा है कि जो भी व्यक्ति विदेश या फिर अन्य राज्य से पिछले 14 दिन में लौटा है तो उसे अपने घर में ही 28 दिन क्वारंटाइन में रहना होगा। इस दौरान उन्हें अपने परिवार के सदस्य से भी 1 मीटर की दूरी बनाकर रखनी होगी।14 दिन की क्वारंटाइन अवधि खत्म होने के बाद और 14 दिन संपृक्त व्यक्ति को घर में ही रहकर अपने स्वास्थ्य की स्थिति जाननी होगी। इस दौरान यदि स्वास्थ्य संबंधित कोई भी समस्या दिखाई देती है तो उन्हें अपने घर से बाहर नहीं निकलना है।

टोल फ्री नंबर 104 पर फोन कर डॉक्टर से सलाह लेने को सरकार की तरफ से सलाह दी गई है। यह टोल फ्री नंबर 24 घंटे खुला रहता है। यदि संपृक्त व्यक्ति को कोविड 19 परीक्षण करना जरूरी होगा तो हेल्पलाइन नंबर पर रहने वाले डॉक्टर उन्हें अस्पताल में नमूना परीक्षण के लिए बुलाएंगे। इसके लिए सरकार या प्रशासन की तरफ से संपृक्त व्यक्ति के घर पर एंबुलेंस भेजी जाएगी। यदि कोविड 19 पॉजिटिव होगा तो उस व्यक्ति को राज्य सरकार के विशेष कोविड अस्पताल या फिर सरकारी मेडिकल में बनाए गए कोविड वार्ड में रखकर मुफ्त में इलाज किया जाएगा।

परीक्षण में जिसके नमूने निगेटिव आएंगे उन्हें उनके घर भेज दिया जाएगा। हालांकि उस व्यक्ति को अपने घर में 14 दिन तक अपने परिवार के लोगों के साथ 1 मीटर की दूरी बनाकर रहना होगा और अपने घर में ही रहकर अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा। इससे वह खुद की और अपने परिवार की सुरक्षा कर पाएंगे। इसके साथ ही श्रीमती पंडित ने लोगों से लाकडॉउन नियम को सख्ती से पालन करने तथा सामाजिक दुराव बनाए रखने को अनुरोध किया है।

राज्य सरकार के कोविड 19 प्रवक्ता सुब्रत बागची ने कहा है कि प्रदेश में आज दोपहर तक 900 लोगों का नमूना परीक्षण किया गया है जिसमें से पांच कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इसमें से एक व्यक्ति पूरी तरह से स्वस्थ होकर घर लौट गया है। बागची ने कहा है कि हजरत निजामुद्दीन से ओडिशा आए 20 यात्रियों में से 17 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है।