Cochin University Stampede: केरल की कोचीन यूनिवर्सिटी में कैसे मची भगदड़ ? 4 छात्रों की मौत, कई गंभीर

7
26111 pti11 26 2023 000001a
Cochin University Stampede updates

cochin university stampede: केरल के कोच्चि से शनिवार को दुखद खबर आई. यहां के कोचीन विश्वविद्यालय (CUSAT) में भगदड़ में चार छात्रों की मौत हो गई जबकि कई घायल हो गए. केरल सरकार ने कोच्चि में हुई इस घटना पर त्वरित कार्रवाई की और वार्षिकोत्सव के दौरान मची भगदड़ के मामले में जांच के आदेश दिए.

Cochin University Stampede photo

इस घटना के बाद लोगों के मन में एक ही सवाल आ रहा है कि आखिर भगदड़ कैसे मची ? इसका पता जांच के बाद ही लग पाएगा जिसका आदेश केरल सरकार के द्वारा दिया गया है. इस घटना में चार विद्यार्थियों की मौत हो गई है जबकि 60 से अधिक के घायल होने की खबर है.

26111 pti11 25 2023 000441b
Cochin University Stampede reason

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री आर बिंदू ने उच्च शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव और कोचीन विश्वविद्यालय के कुलपति व रजिस्ट्रार समेत तीन सदस्यीय टीम को भगदड़ की घटना की जांच करने का निर्देश दिया है. मंत्री ने अधिकारियों को गहन जांच करने का निर्देश दिया है. साथ ही एक रिपोर्ट सौंपने को कहा है.

Cochin University Stampede news

फिलहाल जो खबर सामने आ रही है उसके अनुसार, भगदड़ फेमस गायिका निकिता गांधी के कोचीन साइंस एंड टेक्नोलॉजी विभाग (सीयूएसएटी) के खुले सभागार में आयोजित संगीत समारोह के पहले हुई.

26111 pti11 25 2023 000445b
Cochin University Stampede latest updates

प्रदेश की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज की मानें तो, दो छात्र और दो छात्राओं की जान भगदड़ में गई है, जबकि 60 से अधिक लोगों को कलामसेरी चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल और कुछ अन्य अस्पतालों में इलाज चल रहा है. जॉर्ज ने बताया कि चार और छात्रों की हालत गंभीर बनी हुई है.

Cochin University Stampede

घटना के बाद गायिका ने निकिता गांधी एक फेसबुक पोस्ट लिखा जिसमें उन्होंने दुख व्यक्त किया. गांधी ने कहा कि प्रस्तुति के लिए कार्यक्रम स्थल रवाना होने से पहले ही यह घटना हो गई जिससे मैं दुखी हूं. दुख को प्रकट करने के लिए मेरे पास शब्द नहीं हैं. मेरी संवेदना पीड़ित परिवार के साथ है.

26111 pti11 25 2023 000439a
Cochin University Stampede photo

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी) एम. आर. अजित कुमार ने घटना को लेकर जानकारी दी और बताया कि अचानक भारी बारिश होने पर दर्शक सीढ़ियों का उपयोग करके सभागार में पहुंचे, जिससे भगदड़ मच गई. यह एक वार्षिकोत्सव था, और विवरण पुस्तिका से जो बात सामने आई है उसके अनुसार, कार्यक्रम का आयोजन 24 से 26 नवंबर तक किया गया था. संगीत कार्यक्रम 1,000 से 1,500 लोगों की क्षमता वाले एक सभागार में आयोजित किया गया था.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.