उत्तराखंड: सीएम धामी ने केन्द्र से मांगे 2942.99 करोड़ रुपये, वंदे भारत ट्रेन की भी डिमांड

14

CM Dhami Meet PM Modi: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज यानी सोमवार को पीएम मोदी से मुलाकात की. इस औपचारिक मुलाकात में सीएम धामी ने पीएम मोदी से जोशीमठ क्षेत्र में भू धसाव से प्रभावित लोगों को राहत और फिर से विस्थापन के लिए करीब 2943 करोड़ रुपये की आर्थिक पैकेज की मांग की. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच कई और मुद्दों पर भी चर्चा हुई.

2942.99 करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज की अपील: सीएम धामी ने पीएम मोदी से आर्थिक पैकेज के रूप में 2942.99 करोड़ रुपये की जरूरत बताया. सीएम धामी के मुताबिक, इस पैकेज से प्रभावितों को अस्थायी राहत व आवास व्यवस्था के लिए 150 प्री फैब्रिकेटेड घरों का निर्माण, स्थल विकास कार्य और प्रभावित भत्ता दिया जाना प्रमुख है.

इसके अलावा इस राहत पैकेज से किए जाने वाले कार्यों में आवासीय एवं व्यवसायिक अवसंरचनाओं के मुआवजे, असुरक्षित जोन में आने वाले परिवारों की जमीनों के मुआवजे, प्रभावित व्यक्तियों के स्थायी पुनर्वास एवं भूमि के अधिग्रहण व विकास और प्रभावित विभागीय अवसंरचनाओं की मरम्मत व पुनर्स्थापना का कार्य शामिल है.

धामी ने पीएम मोदी से वंदे भारत ट्रेन की मांग की: पीएम मोदी और उत्तराखंड के सीएम धामी के बीच करीब एक घंटे तक बैठक हुई. बैठक में मुख्यमंत्री धामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हरिद्वार से वाराणसी के लिए वन्दे भारत रेल सेवा शुरू करने की मांग की. उन्होंने कहा, इससे श्रद्धालुओं और पर्यटकों को बड़ी सुविधा मिलेगी. इसके अलावा जमरानी बांध बहुउद्देशीय परियोजना को वित्तीय स्वीकृति प्रदान करने और ऋषिकेश में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के निर्माण कार्य में तेजी लाने समेत कई और मुद्दों पर चर्चा हुई.

पुष्कर सिंह धामी ने पीएम मोदी को भेंट की मुनस्यारी की शॉल: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इस अवसर पर प्रधानमंत्री को मुनस्यारी की शॉल, उत्तराखंड में G 20 के सफल आयोजन की कॉफी टेबल बुक, एक साल नयी मिसाल की कॉफी टेबल बुक, मिलेट एवं जागेश्वर धाम की प्रतिकृति भेंट की.

पीएम मोदी से सीएम धामी ने किया आग्रह: सीएमओ की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक मुलाकात के दौरान सीएम धामी ने पीएम मोदी को उत्तराखंड के चार धाम, आदि कैलाश और लोहाघाट स्थित मायावती आश्रम आने का आग्रह किया. बयान के मुताबिक मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को जोशीमठ क्षेत्र में भू धसाव से प्रभावित लोगों के लिए जारी राहत और विस्थापन कार्यों की जानकारी दी.
भाषा इनपुट के साथ

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.