कौन बनेगा कर्नाटक का मुख्यमंत्री? कांग्रेस में मंथन का दौर जारी, 48 से 72 घंटे के बीच हो सकती है घोषणा

7

नयी दिल्ली, कर्नाटक में कांग्रेस विधायक दल का नेता चुनने के लिए कांग्रेस में मंत्रणा का दौर बुधवार को भी जारी रहा, हालांकि पार्टी अभी किसी ठोस नतीजे पर पहुंचने में सफल नहीं हुई है. पार्टी ने कहा कि मुख्यमंत्री को लेकर एक-दो दिन में फैसला संभव है और अगले 48 घंटे से 72 घंटे के बीच प्रदेश में नयी सरकार का गठन हो जाएगा. मुख्यमंत्री को लेकर बने संशय के बीच पार्टी ने अपने नेताओं को बयानबाजी से दूर रहने की नसीहत देते हुए कहा है कि अगर वे ऐसा करते हैं तो इसे अनुशासनहीनता माना जाएगा और कार्रवाई की जाएगी.

दोनों सीएम के दावेदारों को मीडिया में बयान देने की मनाही 

पार्टी महासचिव और कर्नाटक के प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा ‘‘मैंने सभी कांग्रेस नेताओं को सलाह दी है कि वे नेतृत्व के मुद्दे पर बयान नहीं दें. बिना स्वीकृति के कोई बयान दिया गया तो उसे अनुशासनहीनता माना जाएगा और उसके अनुसार कार्रवाई की जाएगी.”

सिद्धरमैया और डीके शिवकुमार से राहुल गांधी ने अलग अलग मुलाकात की

मुख्यमंत्री पद के प्रबल दावेदार माने जा रहे दोनों नेताओं सिद्धरमैया और डीके शिवकुमार ने बुधवार को कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ अलग अलग मुलाकात की. मुख्यमंत्री पद के लिए सिद्धरमैया पर सहमति बनने और शिवकुमार की नाराजगी से जुड़ी खबरें मीडिया में आने के पश्चात कांग्रेस ने इसका सार्वजनिक रूप से खंडन किया. वहीं पार्टी महासचिव और कर्नाटक प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि ‘भारतीय जनता पार्टी द्वारा फैलाई जा रही’ अफवाहों पर ध्यान देने की जरूरत नहीं हैं, क्योंकि अब तक कोई फैसला नहीं हुआ है. उनका कहना था कि विधायक दल की बैठक में प्रस्ताव पारित कर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को फैसले के लिए अधिकृत किया गया था और ऐसे में वह सहमति और एकजुटता के आधार पर निर्णय लेंगे.

अगले 48 से 72 घंटे के बीच कर्नाटक में नयी कैबिनेट होगी-सुरजेवला 

सुरजेवाला ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘अभी कोई फैसला नहीं हुआ है. बातचीत चल रही है. अफवाहों पर विश्वास न किया जाए.’’ उन्होंने कहा, ‘‘फैसला आज हो या कल हो, आप लोगों को बताया जाएगा…अगले 48 से 72 घंटे के बीच कर्नाटक में नयी कैबिनेट होगी.’’ सुरजेवाला ने आरोप लगाया कि हार से बौखलाई भाजपा अफवाहें फैला रही है.

सिद्धरमैया और शिवकुमार दोनों ही मुख्यमंत्री पद के प्रबल दावेदार

सिद्धरमैया और शिवकुमार दोनों ही राज्य के मुख्यमंत्री पद के प्रबल दावेदार हैं, हालांकि सिद्धरमैया को इस दौड़ में सबसे आगे माना जा रहा है. कर्नाटक का अगला मुख्यमंत्री चुनने के लिए कांग्रेस में मंगलवार को भी गहन मंथन जारी रहा और पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने पहले राहुल गांधी के साथ चर्चा की तथा फिर पद के प्रबल दावेदार माने जा रहे दोनों नेताओं सिद्धरमैया और डीके शिवकुमार से मुलाकात की थी.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.