‘हिम्मत है तो चीन पर सर्जिकल स्ट्राइक करके दिखाइए’, जानें मोदी सरकार से ऐसा क्यों बोले संजय राउत

74

चीन ने आधिकारिक तौर पर अपने ‘मानक मानचित्र’ के 2023 संस्करण को जारी किया है. इसमें अरुणाचल प्रदेश, अक्साई चिन क्षेत्र, ताइवान और विवादित दक्षिण चीन सागर पर उसके दावों सहित अन्य विवादित क्षेत्रों को शामिल किया गया है. चीन द्वारा पूरे अरुणाचल प्रदेश और अक्साई चिन पर दावा करने के बाद देश में राजनीतिक प्रतिक्रिया आ रही है.

शिवसेना (यूबीटी) सांसद संजय राउत ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस पर गौर करना चाहिए. हाल ही में पीएम BRICS में गए थे, उन्होंने चीन के राष्ट्रपति को गले लगाया था. उसके बाद चीन का मैप आता है तो यह उनसे(PM) सवाल किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि इसे देखने के बाद हमारा तो दिल टूट गया है. राहुल गांधी ने जो कहा है वह सच है कि हमारी ज़मीन चीन ने ले ली है. आपमें हिम्मत है तो चीन पर सर्जिकल स्ट्राइक करके दिखाइए.

आपको बता दें कि भारत ने बार-बार कहा है कि अरुणाचल प्रदेश उसका अभिन्न अंग है और हमेशा रहेगा. दरअसल, चीन के सरकारी समाचारपत्र ग्लोबल टाइम्स ने एक्स (पूर्व में टि्वटर) पर लिखा कि चीन के मानक मानचित्र का 2023 संस्करण आधिकारिक तौर पर सोमवार को जारी किया गया और प्राकृतिक संसाधन मंत्रालय के स्वामित्व वाली मानक मानचित्र सेवा की वेबसाइट पर इसे जारी किया गया. यह मानचित्र चीन और दुनिया के विभिन्न देशों की राष्ट्रीय सीमाओं की रेखांकन विधि के आधार पर संकलित किया गया है.

क्या कहा था राहुल गांधी ने

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने पिछले दिनों कहा था कि मैंने लद्दाख दौरे के दौरान देखा कि चीन ने भारत की जमीन पर कब्जा किया, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यह कहते हैं कि चीन ने भारत की एक इंच भी जमीन नहीं ली है. लद्दाख के लोग हमेशा देश के लिए कुर्बानी देने को तैयार रहे हैं और इस बात की कद्र कांग्रेस पार्टी करती है.

भाषा इनपुट के साथ

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.