Chhattisgarh: साथियों की पिटाई से नाराज बैंक कर्मचारी, सामूहिक अवकाश पर गए, लोगों को हुई परेशानी

6

छत्तीसगढ़ के सरगुजा संभाग में अपने साथियों पर कांग्रेस के एक विधायक के हमले के विरोध में जिला सहकारी केंद्रीय बैंकों के कर्मचारी आज से दो दिन के सामूहिक अवकाश पर चले गए. कर्मचारियों के अवकाश के कारण पैसा निकालने के लिए बैंक पहुंचने वाले लोगों, खासकर किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ा. कांग्रेस विधायक बृहस्पत सिंह ने परसो बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के रामानुजगंज कस्बे में जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के दो कर्मचारियों की कथित तौर पर पिटाई कर दी थी, इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो गया है.

विधायक के खिलाफ कार्रवाई की मांग

घटना के अगले दिन सरगुजा संभाग के अंतर्गत सहकारी बैंकों के कर्मचारियों ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को संबोधित करते हुए एक ज्ञापन पुलिस महानिरीक्षक (सरगुजा रेंज) को सौंपा था और विधायक के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी. कर्मचारियों ने आज से दो दिनों के लिए सामूहिक अवकाश की घोषणा की थी. सोशल मीडिया पर वायरल घटना के वीडियो में सिंह को रामानुजगंज में बैंक शाखा के सामने दो व्यक्तियों की पिटाई करते देखा जा सकता है. सरगुजा संभाग में बलरामपुर-रामानुजगंज सहित पांच जिले शामिल हैं. राज्य में किसानों से धान की खरीदी और उन्हें अल्पकालीन कृषि लोन के वितरण में सहकारी बैंक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

150 से अधिक कर्मचारी विरोध के तहत दो दिन के अवकाश पर

जिला सहकारी केंद्रीय बैंक कर्मचारी संघ अंबिकापुर के अध्यक्ष आर के खरे ने कहा कि संभाग के पांच जिलों में जिला सहकारी केंद्रीय बैंकों की 30 शाखाओं के 150 से अधिक कर्मचारी विरोध के तहत दो दिन के अवकाश पर हैं. खरे ने बताया कि सरगुजा जिले के मुख्यालय अंबिकापुर कस्बे में बैंक के मुख्यालय के सामने कर्मचारियों ने प्रदर्शन किया. उन्होंने कहा कि अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ और छत्तीसगढ़ के जिला सहकारी बैंकों ने उनके विरोध को समर्थन दिया है. खरे ने कहा- विरोध के पहले दिन 100 करोड़ रुपये का लेन-देन प्रभावित हुआ. हम ग्राहकों, विशेष रूप से किसानों को हुई असुविधा के लिए खेद प्रकट करते हैं, और उनसे हमारा समर्थन करने की अपील करते हैं. उन्होंने कहा- हमने विधायक के खिलाफ कार्रवाई करने और अपने कर्मचारियों को सुरक्षा की मांग की है. उन्होंने मांगें पूरी नहीं होने पर अनिश्चितकालीन हड़ताल की चेतावनी दी.

बैंक की शाखाओं के बाहर लोग बैंक बंद होने से परेशान

इधर सरगुजा संभाग के विभिन्न स्थानों पर जिला सहकारी बैंक की शाखाओं के बाहर लोग बैंक बंद होने से परेशान दिखे. कोरिया जिले में बैंक की बैकुंठपुर ब्रांच के बाहर संवाददाताओं से बात करते हुए चिंगुडा गांव निवासी शेषमल ने कहा कि उनकी बेटी अस्पताल में भर्ती है, उन्हें पैसे की तत्काल आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि उन्हें हड़ताल की जानकारी नहीं है. रामानुजगंज विधानसभा सीट से विधायक बृहस्पत सिंह ने परसो कार्यालय समय के दौरान सैकड़ों किसानों के सामने बैंक के बाहर क्लर्क राजेश पाल और चपरासी अरविंद सिंह की कथित तौर पर पिटाई कर दी थी.

लगातार शिकायतों ने उन्हें ऐसा कदम उठाने के लिए किया मजबूर

बृहस्पत सिंह ने कहा था रामानुजगंज के सहकारी बैंक के कर्मचारियों के खिलाफ अनियमितताओं की लगातार शिकायतों ने उन्हें ऐसा कदम उठाने के लिए मजबूर किया. सिंह ने बैंक कर्मचारियों पर किसानों के साथ दुर्व्यवहार करने और वित्तीय अनियमितता करने का आरोप लगाया था. विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी ने इस कृत्य के लिए सिंह को विधायक पद से हटाने की मांग की है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.