मध्य प्रदेश के कूनो राष्ट्रीय उद्यान में चीते ‘उदय’ की मौत

7

Kuno National Park : कूनो राष्ट्रीय उद्यान में एक चीते की मौत हो गयी है. वन विभाग के अधिकारी ने बताया कि मध्य प्रदेश के कूनो राष्ट्रीय उद्यान में चीते ‘उदय’ की मौत हो गयी है. चीते की मौत के बाद अधिकारी जांच में जुट गये हैं. अधिकारी ने बताया कि मृत चीता ‘उदय’ की उम्र छह साल थी.

आपको बता दें कि अब कुछ ही दिनों पहले कूनो में मादा चीता शासा की मौत हो गयी थी. जिसके बाद अब ‘चीता प्रोजेक्ट’ को एक औऱ झटका लगा है.

मौत को लेकर जांच जारी

मध्य प्रदेश के मुख्य वन संरक्षक जेएस चौहान ने बताया कि दक्षिण अफ्रीका से लाये गये एक अन्य चीता उदय की कूनो नेशनल पार्क में बीमार पड़ने के बाद इलाज के दौरान मौत हो गयी. मौत के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है. इसको लेकर जांच जारी है.

वन विभाग ने क्या बताया

वन विभाग की ओर से जो जानकारी दी गयी है उसके अनुसार, सुबह के वक्त करीब 9 बजे नर चीता उदय सिर झुका कर सुस्त अवस्था में बैठा नजर आया. चीता के करीब जाने पर वो वो उठकर लड़खड़ाकर एवं गर्दन झुका कर चलता पाया गया जिसके बाद उसकी हालत की जानकारी वन्यप्राणी चिकित्सकों को दी गयी. इसके बाद चीता उदय का निरीक्षण किया गया और प्रथम दृष्टया वो बीमार पाया गया. इसके बाद इलाज के लिए नर चीता को ट्रैकुलाइज की जरूरत जान पड़ी.

सुबह करीब 11 बजे चीता को बेहोश करने के बाद उसका उपचार किया गया था. चीता के स्वास्थ्य को देखते हुए उसे आइसोलेशन वार्ड में आगे की उपचार और निगरानी के लिए रखने का फैसला लिया गया. लेकिन शाम 4 बजे चीता उदय की मौत हो गयी. नर चीता की मौत की वजह का अभी पता नहीं चल पाया है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.