Cheetah In Kuno National Park: चीता ने 6 बच्चों को दिया जन्म

5

Picnic 12

Cheetah In Kuno National Park: केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव ने सोमवार को कहा कि अफ्रीकी मादा चीता ‘गामिनी’ ने मध्य प्रदेश के कुनो राष्ट्रीय उद्यान में पांच नहीं बल्कि छह शावकों को जन्म दिया है. 10 मार्च को यादव ने जानकारी साझा की थी कि पांच वर्षीय मादा चीता ने कुनो नेशनल पार्क में पांच शावकों को जन्म दिया है.

Cheetah In Kuno National Park: ‘गामिनी की विरासत आगे बढ़ रही’

सोमवार सुबह अपने आधिकारिक ‘एक्स’ अकाउंट पर एक पोस्ट में यादव ने कहा, “गामिनी की विरासत आगे बढ़ रही है! खुशी का कोई अंत नहीं है: यह पांच नहीं, बल्कि छह शावक हैं! गामिनी से पांच शावकों के जन्म की खबर के एक सप्ताह बाद यह अब पुष्टि हो गई है कि दक्षिण अफ्रीकी चीता मां गामिनी ने छह शावकों को जन्म दिया है, जो पहली बार मां बनने वाली मादा चीता के लिए एक तरह का रिकॉर्ड है.”

Cheetah In Kuno National Park: केएनपी में चीतों की संख्या बढ़कर 27 हो गई

मंत्री ने चीता गामिनी के छह शावकों के चित्र भी साझा किए. इसके साथ केएनपी में चीतों की संख्या बढ़कर 27 हो गई है, जिसमें 14 शावक भी शामिल हैं. पिछले साल मार्च में मादा चीता ज्वाला (नामीबियाई नाम सियाया) ने चार शावकों को जन्म दिया था लेकिन उनमें से केवल एक ही जीवित बच पाया. ज्वाला ने इस साल जनवरी में अपने दूसरे चार शावकों को जन्म दिया. इसके बाद चीता आशा ने तीन शावकों को जन्म दिया.

Cheetah In Kuno National Park: फरवरी 2023 में 12 चीतों को दक्षिण अफ्रीका से लाया गया

महत्वाकांक्षी चीता पुनरुत्पादन परियोजना के तहत, 2022 में 17 सितंबर को आठ नामीबियाई चीतों को केएनपी में बाड़ों में छोड़ा गया था जिनमें पांच मादा और तीन नर शामिल थे. फरवरी 2023 में अन्य 12 चीतों को दक्षिण अफ्रीका से पार्क में लाया गया. गामिनी दक्षिण अफ्रीका से लाए गए समूह का हिस्सा है. पिछले साल मार्च से अब तक ज्वाला से जन्मे तीन शावकों समेत 10 चीतों की मौत हो चुकी है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.