Lokpal Chairperson: सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जस्टिस एएम खानविलकर को लोकपाल अध्यक्ष नियुक्त किया गया

5

Lokpal Chairperson Justice Ajay Manikrao Khanwilkar

Lokpal Chairperson: सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश एएम खानविलकर को मंगलवार को लोकपाल अध्यक्ष नियुक्त किया गया. जबकि जस्टिस लिंगप्पा नारायण स्वामी, जस्टिस संजय यादव, जस्टिस ऋतु राज अवस्थी, सुशील चंद्रा, पंकज कुमार और अजय तिर्की लोकपाल के सदस्य होंगे. राष्ट्रपति भवन ने यह जानकारी दी.

हाईकोर्ट के पूर्व जस्टिस लिंगप्पा नारायण स्वामी सहित ये होंगे लोकपाल के सदस्य

राष्ट्रपति भवन की एक विज्ञप्ति के अनुसार, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस लिंगप्पा नारायण स्वामी, संजय यादव और ऋतुराज अवस्थी को भी लोकपाल के न्यायिक सदस्य के रूप में नियुक्त किया. विज्ञप्ति के अनुसार सुशील चंद्रा, पंकज कुमार और अजय तिर्की को लोकपाल के गैर-न्यायिक सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है.

Lokpal Chairperson: कौन हैं पूर्व जस्टिस खानविलकर

जस्टिस एएम खानविलकर 13 मई 2016 में सुप्रीम कोर्ट के जज बने थे और 29 जुलाई 2022 में शीर्ष अदालत से सेवानिवृत्त हुए थे. सुप्रीम कोर्ट में सेवा देने से पहले खानविलकर 29 मई 2000 से 7 अप्रैल 2002 तक बंबई हाईकोर्ट के अतिरिक्त न्यायाधीश रहे. फिर 8 अप्रैल 2002 से 3 अप्रैल 2013 तक स्थासी जज के रूप में सेवा दिया. 4 अप्रैल 2013 – 23 नवंबर 2013 तक हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश रहे फिर 24 नवंबर 2013 से 13 मई 2016 तक मध्य प्रदेश हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रहे.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.