Cement Prices Hike: घर बनाने वालों पर महंगाई की मार, कंपनियों ने सितंबर में इतना बढ़ा दिया दाम

11

Cement Prices Hike: महंगाई की मार झेल रहे लोगों की परेशानी बढ़ने वाली है. अब घर-मकान बनाने के लिए अब ज्यादा रुपये खर्च करना पड़ेगा. सीमेंट कंपनियों ने सितंबर के महीने में दाम बढ़ा दिया हैं. मानसून के मौसम में निर्माण गतिविधियां कम हो जाती है. ऐसे में सीमेंट की कीमतें भी कम हो जाती है. इस साल भी ऐसा हुआ, मगर इसके बाद कंपनियों ने सितंबर के महीने में कीमतों को बढ़ा दिया है. कंपनियों को उम्मीद है कि बरसात खत्म होने के बाद निर्माण कार्य एक बार फिर से गति पकड़ेंगी, डिमांड बढ़ने से पहले ही कंपनियों ने दाम बढ़ा दिये हैं.

सितंबर में बढ़ सकते हैं डिमांड

मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिणी-पश्चिमी मानसून के कमजोर पड़ने लगा है. ऐसे में इसके खत्म होने का समय नजदीक आ गया है. सीमेंट कंपनियों को उम्मीद है कि मांग बेहतर होगी. हालांकि, ऊंची कीमतों के कारण कंपनियों के मुनाफे और बिक्री पर भी असर पड़ने की संभावना है. सितंबर में सीमेंट कंपनियों ने दामों में 50 किलो सीमेंट हर बैग पर करीब 10-35 रुपये का इजाफा किया है. जेफरीज लिमिटेड के मुताबिक उन्होंने ये आंकड़ा कुछ सीमेंट डीलर्स से बात करके निकाला है. जून और जुलाई में बिक्री प्रभावित होने और निर्माण कार्य धीमा होने से कीमतों में स्थिरता बनी हुई थी. इसके बाद फिर, अगस्त के महीने में मामूली रुप से एक से दो फीसदी की गिरावट देखने को मिली. इसके बाद, सितंबर में कंपनियों ने फिर से दाम चढ़ा दिया है.

पिछले साल से कम है रेट

सीमेंट कंपनियों के दाम बढ़ाने से घर बनाने वालों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. हालांकि, वर्तमान दाम पिछले वर्ष की कीमतों से अभी भी कम है. इस वित्त वर्ष अप्रैल से जून तिमाही में सीमेंट की मांग बेहतर थी. इस दौरान कंपनियों ने दाम बढ़ाने के बाद भी, वॉल्यूम बढ़ाने और मार्केट शेयर परसेंट बढ़ाने पर काम किया. जून तिमाही में सिमेंट की औसत कीमत 355 रुपये थी, जबकि, जनवरी-मार्च तिमाही के 358 रुपये थी, जो पिछले साल की आखिरी तिमाही से मामूली रुप से कम थी. हालांकि, अप्रैल-जून 2022 में सीमेंट के रेट 365 रुपये प्रति बैग पर थे.

क्यों बढ़ा सीमेंट का दाम

इस वित्त वर्ष के अप्रैल-जून तिमाही में 42 सीमेंट कंपनियों का ऑपरेटिंग प्रॉफिट 7.5 फीसदी गिरा गया था. इसके साथ ही, सिमेंट के कच्चे माल की लागत सपाट बनी हुई थी. ऐसे में कंपनियों के द्वारा कमाई और ऑपरेटिंग प्रॉफिट में इजाफा करने के लिए पहले से तैयारी की जा रही है. ऐसे में देखना है कि कंपनियां कितने दिनों तक सीमेंट की कीमतों को ऊपर खिंचकर रख पाती है.

भारत में 185 सीमेंट के प्लान

भारत में वर्तमान में करीब 185 सीमेंट के विशाल प्लांट हैं. इसमें से टॉप 10 सीमेंट कंपनियों में इनके नाम प्रमुख रुप से जोड़े जाते हैं.

  • अल्ट्राटेक सीमेंट लिमिटेड

  • अम्बुजा सीमेंट लिमिटेड

  • बिरला सीमेंट लिमिटेड

  • JK सीमेंट लिमिटेड

  • बिनानी सीमेंट

  • ACC लिमिटेड

  • रामको सीमेंट

  • श्री सीमेंट लिमिटेड

  • Dalmia सीमेंट

  • The India सीमेंट लिमिटेड

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.