सीडीएस जनरल अनिल चौहान ने सेना को बताया थिएटर कमांड अपरिवर्तनीय

64

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भोपाल में 1 अप्रैल को संयुक्त कमांडरों के सम्मेलन (सीसीसी) में भारतीय सैन्य कमांडरों को एकीकरण और परिचालन तालमेल के लिए जोर देने का निर्देश देने के बाद, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल अनिल चौहान ने पीएम के संदेश को व्यक्तिगत रूप से स्थापित करने का फैसला किया है. प्रधान मंत्री के निर्देश को पारित करने और सैन्य थिएटर कमानों के लिए आगे बढ़ाने के लिए, जनरल अनिल चौहान पिछले दिनों पश्चिमी नौसेना कमान और मझगांव डॉकयार्ड्स लिमिटेड (एमडीएल) का दौरा करने के बाद आज पुणे में दक्षिणी सेना कमान मुख्यालय में उतरे. यह समझा जाता है कि जनरल चौहान के संयुक्त-मैन-शिप और एकीकरण का कार्य थिएटर कमांड के साथ तीन-सशस्त्र सेवाओं के साथ प्रगति पर है और संयुक्त अभियान के तहत अगले दो वर्षों में पूरा किया जाएगा.

जनरल चौहान देश की सभी 18 सैन्य कमानों का करेंगे दौरा

पीएम नरेंद्र मोदी के निर्देश के बाद, जनरल चौहान ने कोलकाता में पूर्वी सेना कमान और लखनऊ में मध्य सेना कमान का दौरा किया और संवेदनशील सिलीगुड़ी गलियारे और हाशिमारा एयर पोर्ट पर सैन्य तैयारियों की समीक्षा की, बता दें यहां लेटेस्ट फ्रांसीसी राफेल लड़ाकू विमान हैं. पता चला है कि जनरल चौहान देश की सभी 18 सैन्य कमानों का दौरा करेंगे ताकि यह स्पष्ट किया जा सके कि सैन्य थिएटर कमान सैन्य परिवर्तन की राह पर एक अपरिवर्तनीय प्रक्रिया है.

इंडस्ट्रियल कॉम्प्लेक्स को विकसित करने में निहित

सामने आयी जानकारी से पता चला है कि पीएम मोदी ने जवानों और अग्निवीरों के आराम और मनोरंजन के लिए अलग मेस और अलग व्यवस्था करके फिजूलखर्ची से बचने के लिए बलों से कहा. एक अन्य केंद्रीय संदेश यह था कि भविष्य सैन्य थिएटर कमांड के निर्माण और आत्मनिर्भर भारत के माध्यम से भारत के सैन्य-नागरिक इंडस्ट्रियल कॉम्प्लेक्स को विकसित करने में निहित है.

सैन्य तैयारियों की समीक्षा

सीडीएस परिवर्तनकारी परिवर्तनों पर कमांडों के विचार भी मांग रहे हैं, वे भूमि सीमाओं के साथ-साथ हिंद महासागर में बढ़ते चीन के संदर्भ में भारतीय सशस्त्र बलों की सैन्य तैयारियों की समीक्षा भी कर रहे हैं. LAC के पार चीनी गतिविधियों पर ध्यान देकर सिलीगुड़ी कॉरिडोर को सुरक्षित करने के लिए पूर्वी कमान में सैन्य कमांडरों को खास निर्देश दिए गए हैं केवल यहीं नहीं पाकिस्तान से लगी पश्चिमी सीमाओं के संदर्भ में दक्षिणी सेना कमान को भी इसी तरह के निर्देश जारी किए गए हैं.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.