सेना और DRDO की संवेदनशील जानकारी लीक करने के मामले में पत्रकार विवेक रघुवंशी और पूर्व नेवी कमांडर गिरफ्तार

8

सीबीआई ने सेना से जुड़ी संवेदनशील जानकारी सहित डिफेंस रिसर्च और डीआरडीओ की महत्वपूर्ण सूचना लीक करने के मामले में स्वतंत्र पत्रकार विवेक रघुवंशी और पूर्व नेवी कमांडर आशीष पाठक को गिरफ्तार कर लिया है. इन लोगों ने सेना और डीआरडीओ की भविष्य की योजनाओं और नीतियों के बारे में भी सूचना को लीक किया है.

आधिकारिक गोपनीयता अधिनियम के तहत हुई गिरफ्तारी

पत्रकार विवेक रघुवंशी और आशीष पाठक को आधिकारिक गोपनीयता अधिनियम के तहत गिरफ्तार किया गया है. सीबीआई ने दस्तावेज लीक के मामले में छापेमारी की थी जिसके बाद इनकी गिरफ्तारी हुई है. अधिकारियों ने बताया कि इन गोपनीय दस्तावेज की वजह से भारत के साथ दूसरे देशों के संबंध प्रभावित हो सकते हैं. गौरतलब है कि विवेक रघुवंशी से सीबीआई ने मंगलवार शाम को पूछताछ की थी.

जांच के लिए दिसंबर में दर्ज हुआ था मामला

सीबीआई के प्रवक्ता ने बताया कि एजेंसी ने सूचना लीक करने के मामले में जांच के लिए दिसंबर में मामला दर्ज किया था. विवेक रघुवंशी पर डीआरडीओ की परियोजनाओं और उनकी प्रगति के विवरण, सशस्त्र बलों की भविष्य की खरीद, रणनीतिक तैयारियों, मित्र देशों के साथ भारत की कूटनीतिक वार्ता और विदेशी खुफिया एजेंसियों के साथ वर्गीकृत जानकारी साझा करने सहित संवेदनशील जानकारी के संग्रह में शामिल होने का आरोप है.

अमेरिकी पोर्टल पर लेख लिखता है विवेक रघुवंशी

विवेक रघुवंशी अमेरिका के एक समाचार पोर्टल में लेख लिखता था. सीबीआई के एक अधिकारी ने मीडिया को बताया कि इस जांच के अंतरराष्ट्रीय प्रभाव हो सकते हैं. जांच में यह पता लगाया जायेगा कि क्या रक्षा परियोजनाओं के बारे में डेटा और जानकारी भी विस्तार में साझा की गयी है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.