Canara Bank के शेयरों में 19 फीसद का उछाल; कंपनी के M-Cap में भी 2,798.9 करोड़ रुपये की वृद्धि, जानें वजह

0 56


केनरा बैंक के शेयरों में मंगलवार को 19 फीसद तक का जबरदस्त उछाल देखने को मिला। बैंक ने इससे पहले क्वालिफाइड इंस्टीच्युशनल प्लेसमेंट (QIP) के लिए आधार मूल्य की घोषणा की थी, जिसके एक दिन बाद बैंक के शेयरों में उल्लेखनीय उछाल देखने को मिला। बैंक इस क्वालिफाइड इंस्टीच्युशनल प्लेसमेंट के जरिए 2,000 करोड़ रुपये जुटाएगा। BSE पर बैंक का स्टॉक मंगलवार को 16.38 फीसद की तेजी के साथ 136.80 रुपये पर बंद हुआ। दिन के कारोबार के दौरान यह 141.05 रुपये प्रति शेयर के स्तर पर पहुंच गया था। वहीं, NSE पर कंपनी का शेयर 18.87 फीसद के उछाल के साथ 139.55 रुपये के स्तर पर बंद हुआ।

Canara Bank के शेयरों में उछाल का फायदा बैंक के बाजार पूंजीकरण पर देखने को मिला है। BSE पर बैंक का बाजार मूल्यांकन 2,798.9 करोड़ रुपये की बढ़ोत्तरी के साथ 19,883.90 करोड़ रुपये पर पहुंच गया।


Canara Bank ने सोमवार को कहा था कि अपने क्वालिफाइड इंस्टीच्युशनल प्लेसमेंट (QIP) के लिए उसने 103.50 रुपये प्रति शेयर का आधार मूल्य तय किया है। इसके जरिए बैंक 2,000 करोड़ रुपये जुटाएगा। बैंक ने इस साल अगस्त में आयोजित सालाना आम बैठक (AGM) में फंड जुटाने के लिए शेयरहोल्डर्स की संस्तुति हासिल की थी।

इस संबंध में केनरा बैंक ने शेयर बाजारों को बताया है कि बोर्ड की उप-समिति ने सात दिसंबर को आयोजित बैठक में QIP इश्यू को लेकर अपनी मंजूरी दे दी है और प्रत्येक इक्विटी शेयर के लिए 103.50 रुपये की कीमत तय की है।

बैंक ने बताया है, ”बैंक के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बोर्ड कैपिटल प्लानिंग प्रोसेस से जुड़ी उप-समिति की गुरुवार को बैठक होगी। इस बैठक में इक्विटी शेयरों के लिए इश्यू प्राइस तय किया जाएगा। साथ ही यह निर्धारित किया जाएगा कि क्वालिफाइड इंस्टीच्युशनल बायर्स को कितने शेयर आवंटित किए जाएंगे।”