Stock Market: ‍BSE सेंसेक्स 567 अंक चढ़ा, निफ्टी 19,700 के करीब हुआ बंद

8

BSE सेंसेक्स 567 अंक चढ़ा, निफ्टी 19,700 के करीब हुआ बंद

भारतीय शेयर बाजार सोमवार की गिरावट के बाद आज BSE सेंसेक्स 567 अंक चढ़ाकर बंद हुआ. जबकि, निफ्टी 19,700 के करीब हुआ बंद हुआ.

रूस-यूक्रेन युद्ध जैसे झटकों से अपनी गति खो रही है वैश्विक अर्थव्यवस्था : आईएमएफ

अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (IMF) ने मंगलवार को चेताया कि ऊंची ब्याज दरों, यूक्रेन में चल रहे युद्ध और बढ़ते भूराजनीतिक तनाव के कारण विश्व अर्थव्यवस्था अपनी गति खो रही है. आईएमएफ ने अनुमान जताया है कि 2024 में वैश्विक आर्थिक वृद्धि धीमी होकर 2.9 प्रतिशत रह जाएगी, जिसके इस साल तीन प्रतिशत रहने की उम्मीद है. अगले वर्ष के लिए पूर्वानुमान जुलाई में अनुमानित तीन प्रतिशत से कम है. यह सुस्ती ऐसे समय में आई है, जब दुनिया विनाशकारी कोविड-19 महामारी के प्रकोप से पूरी तरह उबर नहीं पाई है.

क्रेडो, आरबीजेड ज्वैलर्स को आईपीओ के लिए सेबी से मिली मंजूरी

क्रेडो ब्रांड्स मार्केटिंग लिमिटेड और अहमदाबाद स्थित आभूषण कंपनी आरबीजेड ज्वैलर्स लिमिटेड को पूंजी बाजार नियामक सेबी से आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के जरिए धन जुटाने की मंजूरी मिल गई है. क्रेडो ब्रांड्स मार्केटिंग लिमिटेड के पास डेनिम ब्रांड मुफ़्ती का स्वामित्व है. भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) की ओर से मंगलवार को दी गई अद्यतन जानकारी के अनुसार आरबीजेड ज्वैलर्स तथा क्रेडो ब्रांड्स को क्रमशः 28 सितंबर और छह अक्टूबर सेबी से अवलोकन पत्र मिले. दोनों ने जून और जुलाई में सेबी के समक्ष इस संबंध में दस्तावेज दाखिल किए थे. सेबी की भाषा में उसके अवलोकन का तात्पर्य आरंभिक शेयर बिक्री शुरू करने के लिए उसकी मंजूरी से है.

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने मुंबई के बीकेसी में अपना कार्यालय परिसर 198 करोड़ रुपये में बेचा

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स (BKC) में अपना कार्यालय परिसर 198 करोड़ रुपये में बेच दिया है. आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने शेयर बाजार को दी जानकारी में कहा कि उसने मुंबई के बीकेसी में नमन चैंबर्स स्थित अपने कार्यालय परिसर की बिक्री के लिए नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (एनएसडीएल) के साथ समझौता किया है. बैंक ने कहा कि कार्यालय परिसर के लिए करीब 198 करोड़ रुपये की राशि तय की गई है. कार्यालय परिसर का टाइटल और स्वामित्व एनएसडीएल को हस्तांतरित कर दिया जाएगा.

भारत का कच्चे इस्पात का उत्पादन अप्रैल-सितंबर में बढ़कर करीब 70 करोड़ टन हुआ

भारत का कच्चे इस्पात का उत्पादन वित्त वर्ष 2023-24 की अप्रैल-सितंबर अवधि में 14.7 प्रतिशत बढ़कर 6.965 करोड़ टन (एमटी) हो गया. स्टीलमिंट इंडिया ने यह जानकारी दी है. पिछले साल समान अवधि में इस्पात उत्पादन 6.106 करोड़ टन था. बाजार अनुसंधान कंपनी ने बताया कि मुख्य रूप से प्रमुख भारतीय इस्पात कंपनियों के क्षमताओं में वृद्धि के साथ-साथ क्षमता का बेहतर इस्तेमाल करने से उत्पादन में वृद्धि हुई. स्टीलमिंट के अनुसार, ये कारक चालू वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में भी उत्पादन में वृद्धि का समर्थन करते रहेंगे. तैयार स्टील की घरेलू खपत भी एक साल पहले की समान अवधि में 5.575 करोड़ टन से 14.77 प्रतिशत बढ़कर 6.399 करोड़ टन हो गई. इस दौरान, देश का निर्यात अप्रैल-सितंबर 2022-23 में 36 लाख टन से 10.25 प्रतिशत घटकर 32.3 लाख टन हो गया. सालाना आधार पर निर्यात 25.6 लाख टन से 13.33 प्रतिशत बढ़कर 29 लाख टन हो गया. शीर्ष छह कपंनियों टाटा स्टील, जेएसडब्ल्यू स्टील, जिंदल स्टील एंड पावर (जेएसपी), एएमएनएस इंडिया, सेल और आरआईएनएल का सामूहिक उत्पादन 4.124 करोड़ टन रहा, जबकि एक साल पहले की अवधि में यह 3.83 करोड़ टन था.

अदानी पोर्ट्स के शेयर 2.76 प्रतिशत चढ़ाकर 811 रुपये के पार

सोमवार को करीब 5 प्रतिशत से ज्यादा टूटने के बाद अदानी ग्रुप की कंपनी अदानी पोट्स ने कमबैक किया है. मंगलवार को कंपनी के शेयर दोपहर 12.31 बजे तक 2.76 प्रतिशत चढ़कर 811.85 रुपये पर कारोबार कर रहे थे.

L&T को मिला 1000-2500 करोड़ रेंज का ऑर्डर, शेयर के भाव चढ़े

L&T को 1,000-2,500 करोड़ रुपये की रेंज में ऑर्डर मिला है. WET कारोबार के लिए ऑर्डर मिला है. फिलहाल L&T का शेयर NSE पर 19.25 रुपये यानी 0.67 फीसदी की बढ़त के साथ 3095.25 रुपये के आसपास कारोबार कर रहा था.

Stock Market Live: नेपाल के बाजार में जल्द बड़ी दस्तक देगा एथर एनर्जी

इलेक्ट्रिक दोपहिया विनिर्माता एथर एनर्जी ने कहा कि वह नेपाल के शेयर बजार में दस्तक देने के साथ ही अपना अंतरराष्ट्रीय कारोबार शुरू करने जा रही है. कंपनी ने बयान में कहा कि उसकी अपने अग्रणी मॉडल 450एक्स का नेपाल को निर्यात करने की योजना है. इसके साथ ही एथर एनर्जी बैटरी चालित दोपहिया वाहनों के अंतरराष्ट्रीय बाजार में कदम रखेगी. एथर एनर्जी ने कहा कि चीन एवं भारत की तुलना में नेपाल का बाजार आकार में छोटा है लेकिन यह नए बाजार में उत्पाद के प्रदर्शन एवं स्वीकार्यता से संबंधित पहलुओं को समझने के लिहाज से अहम होगा. कंपनी के मुख्य कारोबार अधिकारी रवनीत फोकेला ने कहा कि हम घरेलू स्तर पर अपनी वृद्धि जारी रखने के साथ ही अपने कारोबार को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ले जाने को लेकर खासे रोमांचित हैं.

Stock Market Live: मजबूत ग्लोबल संकेतों के बीच भारतीय बाजार हरे के निशान के साथ खुला, सेंसेक्स 300 अंक उछला

आज शेयर बजार(Share Market) की जबरदस्त शुरूआत हुई है. प्रीओपनिंग में BSE सेंसेक्स 321.71 अंक यानी 0.49 फीसदी की बढ़त के साथ 65,844.43 के स्तर पर कारोबार कर रहा था. वहीं, निफ्टी 92.95 अंक यानी 0.48 फीसदी की बढ़त के साथ 19600 के स्तर पर कारोबार कर रहा था. ऑटो और सरकारी बैंकों के शेयर को पंख लग गए हैं.

Stock Market Live: सामान्य स्थिति की तरफ लौट रहा आईटी क्षेत्र: जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि आईटी क्षेत्र सामान्य स्थिति की ओर लौटने के संकेत दे रहा है. हालांकि, दूसरी तिमाही के नतीजे सकारात्मक रहने पर सहमति बनी हुई है लेकिन भू-राजनीतिक तनाव बढ़ने से इस आशावादी परिदृश्य को झटका लग सकता है. निवेशक इस सप्ताह के अंत में घोषित होने वाले वृहद-आर्थिक आंकड़ों से पहले सावधानी बरत रहे हैं. अगस्त के लिए औद्योगिक उत्पादन और विनिर्माण संबंधी आंकड़ों की घोषणा 12 अक्टूबर को की जाएगी जबकि 13 अक्टूबर को सितंबर महीने के लिए थोक मुद्रास्फीति की घोषणा की जाएगी.

Stock Market Live: जोखिम लेने से बच रहे  निवेशक: श्रीकांत चौहान

कोटक सिक्योरिटीज लिमिटेड के शोध (खुदरा) प्रमुख श्रीकांत चौहान ने कहा कि निवेशकों ने इजराइल-हमास संघर्ष छिड़ने से पैदा हुई अनिश्चितता को देखते हुए जोखिम लेने से परहेज किया. अधिकांश तेल उत्पादक देशों की मौजूदगी इस संघर्ष क्षेत्र के आसपास ही होने से कच्चे तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमतें लड़ाई लंबा खिंचने पर उछल सकती हैं. सेंसेक्स की कंपनियों में से महिंद्रा एंड महिंद्रा में सर्वाधिक 2.05 प्रतिशत की गिरावट रही. इसके बाद बजाज फाइनेंस, टाटा स्टील, एसबीआई, एशियन पेंट्स, कोटक महिंद्रा बैंक और टाइटन के शेयरों में भी प्रमुख रूप से गिरावट दर्ज की गई.

Stock Market Live: सोमवार को पश्चिम एशिया में तनाव से शेयर बाजार फिसला, सेंसेक्स 483 अंक गिरा

पश्चिम एशिया में बढ़ते तनाव और कच्चे तेल की कीमतों में उछाल के बीच निवेशकों ने सोमवार को वित्तीय एवं ऊर्जा कंपनियों के शेयरों में खासी बिकवाली की जिससे घरेलू मानक सूचकांक सेंसेक्स एवं निफ्टी लगभग एक प्रतिशत तक गिर गए. विश्लेषकों के मुताबिक, इजराइल और हमास के बीच छिड़े संघर्ष से अनिश्चितता की स्थिति पैदा हुई है जिससे निवेशक बड़ा जोखिम लेने से बच रहे हैं.

  • बीएसई का 30 शेयरों पर आधारित सूचकांक सेंसेक्स 483.24 अंक यानी 0.73 प्रतिशत गिरकर 65,512.39 अंक पर बंद हुआ.

  • नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का सूचकांक निफ्टी भी 141.15 अंक यानी 0.72 प्रतिशत की गिरावट के साथ 19,512.35 अंक पर बंद हुआ.

  • सेंसेक्स की कंपनियों में से सिर्फ तीन के शेयर ही बढ़त के साथ बंद हुए. इसी तरह निफ्टी के 50 में से 43 शेयरों में गिरावट दर्ज की गई.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.