Business News Live: ज्योतिरादित्य सिंधिया ने हवाई अड्डों की इमारतों की वास्तुकला से जुड़ी किताब का किया विमोचन

6

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने हवाई अड्डों की इमारतों की वास्तुकला से जुड़ी किताब का किया विमोचन

नागरिक विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शुक्रवार को भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) के हवाई अड्डों के विभिन्न टर्मिनल भवनों की पारंपरिक और स्थानीय वास्तुकला से जुड़ी एक किताब का विमोचन किया. किताब में 19 हवाई अड्डों पर टर्मिनल इमारतों की तस्वीरें और उससे जुड़ी जानकारी है. इस किताब का नाम ‘ट्रेडिशनल एंड लोकल आर्किटेक्चर ऑन एलिवेशन एंड डिजाइन ऑफ अपकमिंग न्यू टर्मिनल बिल्डिंग्स’ है. राष्ट्रीय राजधानी में आयोजित किताब के विमोचन कार्यक्रम में नागरिक विमानन मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों और एएआई, डीजीसीए, बीसीएएस के प्रमुख सहित कई अन्य लोगों ने शिरकत की. सिंधिया ने किताब की प्रस्तावना में लिखा कि क्षेत्र की संस्कृति, परंपरा और कला की विविधता को प्रतिबिंबित करने के लिए डिजाइन की गई टर्मिनल इमारतें स्थानीय समुदाय और राष्ट्र दोनों के लिए गौरव का प्रतीक बनेंगी.

एयर इंडिया के पायलट संघ ने नई ड्यूटी व्यवस्था पर सवाल उठाए, कहा- थकान होगा हावी

टाटा समूह के नियंत्रण वाली एयरलाइन एयर इंडिया के पायलटों के एक संगठन ने ड्यूटी की नई व्यवस्था लागू होने से विमान चालक दल में थकान हावी होने को लेकर चिंता जताई है. इंडियन पायलट्स गिल्ड (आईपीजी) ने कहा कि नई ड्यूटी व्यवस्था आने के बाद दो ड्यूटी के बीच प्रतीक्षा अवधि बढ़ गई है जो चालक दल की सतर्कता और प्रदर्शन के लिए जोखिम पैदा करेगा. पायलट संगठन ने कहा कि सक्रिय उड़ान ड्यूटी के पहले बढ़ी हुई प्रतीक्षा अवधि चालक दल की सतर्कता बढ़ाने के लिहाज से प्रतिकूल होती है और असल में यह समय के साथ थकान बढ़ाने का काम करती है.

निर्मला सीतारमण ने कहा- भारत को हरित हाइड्रोजन के उत्पादन का वैश्विक केंद्र बनाने की इरादा

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार भारत को हरित हाइड्रोजन के उत्पादन, उपयोग एवं निर्यात का वैश्विक केंद्र बनाने का इरादा रखती है. सीतारमण ने एचएसबीसी इंडिया के हरित हाइड्रोजन प्रोत्साहन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार हरित क्षेत्र के व्यापक सुधारों के दम पर हरित वृद्धि हासिल करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है. उन्होंने कहा कि इस पहल से अर्थव्यवस्था में कार्बन गहनता को कम करने और हरित रोजगार अवसरों के सृजन का एक खाका तैयार होगा.

आईपीओ धांधली मामले में सेबी 2.58 लाख निवेशकों 15 करोड़ रुपये लौटाएगा

पूंजी बाजार नियामक सेबी ने वर्ष 2003-05 के दौरान आईपीओ से जुड़ी अनियमितताओं के मामले में निवेशकों को पैसे लौटाने के तीसरे चरण में करीब 15 करोड़ रुपये बांटने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. अप्रैल, 2010 और दिसंबर, 2015 में संचालित पहले दो चरणों में सेबी क्रमशः 23.28 करोड़ रुपये और 18.06 करोड़ रुपये निवेशकों को लौटा चुका है. तीसरे चरण में 2.58 लाख निवेशकों के बीच 14.87 करोड़ रुपये वितरित किए जाएंगे. भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने बृहस्पतिवार को बयान में कहा कि 2003-05 के दौरान आए 21 आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) में निवेशकों को शेयर आवंटित किए जाते समय धांधली की गई थी. इस प्रकरण की जांच पूरी होने के बाद गैरकानूनी ढंग से अर्जित आय लौटाने का निर्देश दिया था. उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश डी पी वाधवा की अध्यक्षता में गठित एक समिति ने इन आईपीओ के दौरान धांधली के शिकार हुए निवेशकों की पहचान के लिए एक प्रक्रिया निर्धारित की थी. उनके सुझावों के आधार पर 13.57 लाख लोगों को पात्र निवेशकों के तौर पर चिह्नित किया गया था.

बीपीईए ईक्यूटी ने कोफोर्ज में अपनी पूरी 26.63 प्रतिशत हिस्सेदारी 7,683 करोड़ रुपये में बेची

निजी इक्विटी कंपनी बीपीईए ईक्यूटी की सहयोगी कंपनी हल्स्ट बी वी ने बृहस्पतिवार को खुला बाजार लेनदेन के जरिये कोफोर्ज लिमिटेड (पूर्व में एनआईआईटी टेक्नोलॉजीज) में अपनी पूरी 26.63 प्रतिशत हिस्सेदारी 7,683 करोड़ रुपये में बेच दी. नीदरलैंड में पंजीकृत हल्स्ट बी वी का स्वामित्व और नियंत्रण बीपीईए ईक्यूटी (पूर्व में बैरिंग प्राइवेट इक्विटी एशिया) से जुड़े कोषों द्वारा किया जाता है. एचडीएफसी म्यूचुअल फंड (एमएफ), आदित्य बिड़ला सन लाइफ एमएफ, कोटक महिंद्रा एमएफ, एसबीआई एमएफ, मॉर्गन स्टेनली एशिया सिंगापुर, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी, स्मॉलकैप वर्ल्ड फंड इंक और सोसायटी जनरली ने कोफोर्ज के शेयर खरीदे हैं. एनएसई के पास उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, हल्स्ट बी वी ने कोफोर्ज में 1,62,71,260 शेयर बेचे, जो 26.63 प्रतिशत हिस्सेदारी है. ये शेयर औसतन 4,722.15 रुपये की कीमत पर बेचे गए, जिससे कुल सौदा 7,683.53 करोड़ रुपये बैठता है.

प्री-ओपनिंग में बाजार में दिखी गिरावट, सेंसेक्स 160.11 अंक, NIFTY में भी दिखी कमजोरी

सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन भारतीय बाजार में प्री-ओपनिंग में गिरावट देखने को मिली. BSE सेंसेक्स 160.11 अंक यानी 0.25 फीसदी की गिरावट के साथ 65,092.23 के स्तर पर कारोबार कर रहा है जबकि निफ्टी 67.90 अंक यानी 0.35 फीसदी टूटकर 19,318.80 के स्तर पर नजर आया.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.