Business Ideas: केवल पांच हजार रुपये में घर में खुलेगा पोस्ट ऑफिस, छप्पर फाड़कर बरसेगा पैसा

7

Business Ideas: आज के वक्त में हर कोई अपना बिजनेस या स्टर्ट-अप शुरू करना चाहता है. लेकिन, कई बार आईडिया की कमी के कारण नयी चीज शुरू नहीं कर पाते हैं. ऐसे में हम आज आपकी मदद कर रहे हैं. आप अगर चाहें तो सरकारी संस्थान के साथ जुड़कर मोटी कमाई कर सकते हैं. ये मौका आपको इंडियन पोस्ट ऑफिस दे रहा है. आप अपने स्थान पर पोस्ट ऑफिस (Post Office) की फ्रेंचाइजी (Franchise) बड़ी आसानी से खोल सकते हैं. देश में अभी करीब 1.55 लाख पोस्ट ऑफिस हैं. मगर, अब पोस्ट ऑफिस केवल चिट्ठी लाने या पार्सल पहुंचाने का ही काम नहीं करती है. इसमें एक पूरा का पूरा बैकिंग मॉड्यूल है. पैसा जमा करने निकालने से लेकर स्मॉल सेविंग अकाउंट खुलवाने जैसे तमाम काम किये जा सकते हैं. साथ ही, अब लोक कल्याण सेवाओं के विकास के साथ पोस्ट ऑफिस की सुविधाओं का भी विस्तार हो रहा है. इसको ध्यान में रखते हुए इंडियन पोस्ट ऑफिस ने नया पोस्ट ऑफिस खोलने के लिए फ्रेंचाइजी स्कीम को शुरूआत की है. इसका सीधा अर्थ है कि आप पोस्ट ऑफिस खोलकर सीधे-सीधे पैसे कमा सकते हैं.

दो तरह से मिलती है फ्रेंचाइजी

देश में पोस्ट ऑफिस की सेवाओं का विस्तार हो रहा है. मगर अभी कई इलाकों तक पोस्ट ऑफिस की पहुंच नहीं बन पायी है. इसी को ध्यान में रखकर पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी खोलने की कवायद शुरू की गयी है. अगर आप भी पोस्ट ऑफिस खोलने का मन बना रहे हैं तो हम बता दें कि इसकी फ्रेंचाइजी दो तरह से ली जा सकती है. भारतीय डाक विभाग के द्वारा फ्रेंचाइजी आउटलेट और पोस्टल एजेंट्स फ्रेंचाइजी दी जाती है. इसमें से आप किसी भी फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कर सकते हैं. पोस्टल एजेंट्स फ्रेंचाइजी, का काम शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में पोस्टल स्टैम्प्स और स्टेशनरी घर-घर पहुंचाना होता है. पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी आउटलेट में विभाग के द्वारा तय की गयी राशि जमा करके और कुछ प्रक्रिया को पूरा करके पोस्ट ऑफिस खोला जा सकता है. अच्छी बात ये है कि इस काम के लिए आपको ठीक-ठाक कमीशन मिलता है. इससे आपकी अच्छी कमाई हो सकती है. फ्रेंचाइजी खोलने वाले को Speed Post पर 5 रुपये, Money Order पर 3-5 रुपये, पोस्टल स्टैम्प और स्टेशनरी पर 5 फीसदी का कमिशन मिलता है. इसके अलावे इसी तरह, अन्य सेवाओं पर भी कमीशन मिलता है.

कौन लोग फ्रेंचाइजी के लिए कर सकते हैं आवेदन

पोस्ट ऑफिस के फ्रेंचाइजी के लिए कोई भी 18 वर्ष से ऊपर का भारतीय नागरिक आवेदन कर सकता है. हालांकि, इसके लिए जरूरी ये है कि उसके परिवार में कोई भी व्यक्ति पोस्ट डिपार्टमेंट में न हो. साथ ही, व्यक्ति के पास किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल से आठवीं पास होने का सर्टिफिकेट होना चाहिए. आपको इसके लिए आवेदन करने के लिए एक फॉर्म भरना होगा. इस फॉर्म में आपको मांगी गयी जानकारी पूरी तरह से सही-सही और दस्तावेजों के साथ दोना होगा. फॉर्म अप्लाई करने के बाद, इंडिया पोस्ट ऑफिस के द्वारा सलेक्शन किया जाएगा. पोस्ट ऑफिस देने से पहले, विभाग निकटम पोस्ट ऑफिस या फ्रेंचाइजी की दूरी और इलाके से होने वाले ट्रांजेक्शन का अनुमान लगाती है. उसी के आधार पर पोस्ट ऑफिस का आवंटन किया जाता है.

कितना करना होगा निवेश

अगर आप पोस्ट ऑफिस खोलने के लिए बहुत ज्यादा निवेश करने की जरूरत नहीं है. निवेश के लिहाज से पोस्टल एजेंट के लिए फ्रेंचाइजी आउटलेट खोलने से ज्यादा निवेश करना पड़ता है. फ्रेंचाइजी आउटलेट में मुख्य रुप से सेवा का काम है. ऐसे में ज्यादा निवेश की जरूरत नहीं पड़ती है. पोस्टल एजेंट में स्टेशनरी का सामान खरीदने में ज्यादा पैसे खर्च होते हैं. पोस्ट ऑफिस खोलने के लिए कम से कम 200 वर्ग फुट का कमरा या दुकान होना जरूरी है. वहीं, फ्रेंचाइजी आउटलेट खोलने के लिए आपको कम से कम पांच हजार रुपये सिक्यॉरिटी डिपॉजिट के रुप में देना होता है.पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी के लिए आप https://www.indiapost.gov.in/VAS/DOP_PDFFiles/Franchise.pdf इसके आधिकारिक लिंक विजिट कर सकते हैं.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.