Business Ideas: ये धांसू बिजनेस आइडिया खोल देंगे आपके किस्मत का दरवाजा, सालों तक बरसता रहेगा पैसा

5
business ideas
Business Ideas

Business Ideas: केंद्र सरकार युवाओं को स्वरोजगार और अपना बिजनेस स्थापित करने के लिए लगातार प्रोत्साहित कर रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) का मेक इन इंडिया (Make In India) योजना इस दिशा में मील का पत्थर साबित हो रहा है. अपना काम शुरू करने वालों को पैसे की कमी नहीं हो इसको देखते हुए केंद्र सरकार मुद्रा योजना के तहत आसान किस्तों पर लोन भी उपलब्ध करा रही है. मगर, इसके बाद भी कई लोग ये समझ नहीं पाते हैं कि वो कौन का बिजनेस शुरू करें कि उन्हें ज्यादा से ज्यादा मुनाफा हो. ऐसे में हम आपको कुछ आईडिया बताते हैं.

Business Ideas

कपड़ा उद्योग

कपड़ा उद्योग वर्तमान में भारत की जीडीपी में 2% और देश की निर्यात आय में 15% का योगदान दे रहा है. कपड़ा इकाई फर्म खोलने का मतलब फैशन और परिधान उद्योग के लिए विभिन्न प्रकार के कपड़ों की आपूर्ति करना है. दुकान ऐसे क्षेत्र में होनी चाहिए जहां मांग हो और फैक्ट्री ऐसे क्षेत्र में होनी चाहिए जो अच्छी तरह से जुड़ा हो.

bu2
Business Ideas

चावल मिल

राइस मिल में चावल का पोस्टप्रोडक्शन शामिल होता है. उपकरण और मशीनरी चावल को खाने योग्य बनाने के लिए उसमें से भूसी निकालने में मदद करेंगे. भारत अभी भी दुनिया में चावल का सबसे बड़ा निर्यातक है इसलिए यह एक लाभदायक व्यवसाय है.

Business Ideas

बीयर और वाइन बनाना

पिछले कुछ वर्षों में, वाइन उद्योग उच्च विकास पर था, घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय वाइन दोनों के लिए $30 बिलियन का उद्योग. इसलिए, अपनी खुद की बीयर और वाइन कंपनी शुरू करना बिजनेस स्टार्टअप्स के लिए एक विविध अवसर है.

bu4
Business Ideas

विनिर्माण फैब्रिकेशन प्लांट

धातु निर्माण काटने, मोड़ने, वेल्डिंग और संयोजन प्रक्रियाओं द्वारा धातु संरचनाओं का निर्माण है. यह एक मूल्यवर्धित प्रक्रिया है जिसमें विभिन्न कच्चे माल से मशीनों, भागों और संरचनाओं का निर्माण शामिल है. इस व्यवसाय के लिए आपको कुशल जनशक्ति और बहुत सारी मशीनरी की आवश्यकता है.

Business Ideas

क्रेन और लिफ्टिंग सेवा

क्रेन और लिफ्टिंग सेवा ग्राहक की जरूरतों को पूरा करने के लिए सही लिफ्टिंग उपकरण और सेवा प्रदान करती है. इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको सभी प्रकार के औद्योगिक क्रेन और होइस्ट के लिए विशेष रखरखाव सेवाओं और स्पेयर पार्ट्स की आवश्यकता है.

bu6
Business Ideas

टैक्सी सेवा

परिवहन व्यवसाय शुरू करने के लिए, आपको यह तय करना होगा कि आप किस प्रकार का व्यवसाय बनाना चाहते हैं. आप जिस प्रकार की कंपनी स्थापित करने के बारे में सोचते हैं, वह अन्य बातों के अलावा, जिस क्षेत्र में आप काम करने का निर्णय लेते हैं, उसकी आवश्यकता और प्रतिस्पर्धा के आधार पर निर्धारित किया जाना चाहिए. आप अपने निवेश के अनुसार टैक्सी सेवा, बाइक किराये या बस सेवा शुरू कर सकते हैं.

Business Ideas

कार पार्किंग सेवाएं

यदि आपके पास बाहर एक बड़ा खाली क्षेत्र है जिसका उपयोग आप व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए कर सकते हैं तो आप कार पार्किंग सेवा व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. यह एक हालिया अवधारणा है क्योंकि सड़क पर कारों की संख्या बढ़ रही है.

bu8
Business Ideas

विवाह भवन

भारत में आए दिन शादियां और कार्यक्रम होते रहते हैं. इससे मैरिज हॉल की मांग बढ़ गई है. यदि आपके पास एक ऐसी संपत्ति है जिसे एक बड़े हॉल में परिवर्तित किया जा सकता है जिसमें 800-1000 लोग बैठ सकते हैं, तो आप यह व्यवसाय शुरू कर सकते हैं और इसे समारोहों, शादियों, पार्टियों आदि के लिए लोगों को किराए पर दे सकते हैं.

Business Ideas

आयातित फर्नीचर स्टोर

द रिटेल ओनर्स इंस्टीट्यूट के आंकड़ों के अनुसार, खुदरा फर्नीचर स्टोर के लिए सकल लाभ मार्जिन 2014 में 43.8 प्रतिशत से थोड़ा बढ़कर 2018 में 45 प्रतिशत हो गया है. इस व्यवसाय के लिए, आप चीन, संयुक्त अरब अमीरात या अन्य देशों से फर्नीचर आयात कर सकते हैं. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बड़ी पूंजी की जरूरत होती है.

bu10
Business Ideas

इलेक्ट्रॉनिक स्टोर

अब हम इलेक्ट्रॉनिक्स के युग में जी रहे हैं. इलेक्ट्रॉनिक्स हमारे जीवन के कई अलग-अलग पहलुओं से जुड़ा हुआ है. तो, इलेक्ट्रॉनिक स्टोर शुरू करना एक लाभदायक व्यवसाय है लेकिन आपको उत्पादों के बारे में जानकारी होनी चाहिए. इस व्यवसाय में निवेश करने के लिए आवश्यक राशि आपके द्वारा प्रदान किए जाने वाले उत्पादों के अनुसार भिन्न हो सकती है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.