Business News in Hindi: सोने में 150 रुपये की तेजी, चांदी 120 रुपये फिसली

7

सोने में 150 रुपये की तेजी, चांदी 120 रुपये फिसली

वैश्विक बाजारों में बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में मजबूती के बीच राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में सोमवार को सोने का भाव 150 रुपये बढ़कर 60,600 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया. एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी. पिछले कारोबारी सत्र में सोना 60,450 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था. हालांकि, चांदी की कीमत 120 रुपये की गिरावट के साथ 77,580 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई.

रूस की तीन कंपनियों को सेबी से एफपीआई लाइसेंस मिला

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने रूस की तीन कंपनियों को विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (एफपीआई) के रूप में पंजीकृत होने के लिए लाइसेंस दिया है. रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच इस फैसले से ये कंपनियां भारतीय पूंजी बाजार में निवेश कर सकेंगी.

DGCA ने गो फर्स्ट को टिकट बुकिंग रोकने को कहा, नोटिस भी जारी

डीजीसीए ने गंभीर वित्तीय संकट से गुजर रही एयरलाइन गो फर्स्ट को अपनी उड़ानों के लिए टिकट बुकिंग फौरन रोकने का सोमवार को निर्देश दिया. सूत्रों ने बताया कि नागर विमानन महानिदेशालय ने एयरलाइन को सुरक्षित, दक्ष एवं विश्वसनीय ढंग से परिचालन कर पाने में नाकाम रहने के लिए कारण बताओ नोटिस भी जारी किया है. गो फर्स्ट ने पहले से ही 15 मई तक टिकटों की रोक दी है. इसके साथ ही 12 मई तक एयरलाइन ने अपनी उड़ानें निरस्त की हुई हैं.

सेंसेक्स 709 अंकों की बढ़त के साथ और निफ्टी 18,271 के स्तर पर बंद

आज यानि 8 मई, 2023 को सेंसेक्स (Sensex) 709.02 (1.16%) अंकों की तेजी के साथ 61,763.31 के लेवल पर बंद हुआ. वहीं, निफ्टी (Nifty) 202.80 अंकों की तेजी के साथ 18,271.80 के लेवल पर क्लोज हुआ.

इंडियन बैंक का शुद्ध लाभ चौथी तिमाही में 47 प्रतिशत बढ़कर 1,447 करोड़ रुपये पर

सार्वजनिक क्षेत्र के इंडियन बैंक का बीते वित्त वर्ष की मार्च में समाप्त चौथी तिमाही का शुद्ध लाभ 47 प्रतिशत बढ़कर 1,447 करोड़ रुपये हो गया. बैंक ने बताया कि फंसे हुए कर्ज में कमी और ब्याज आय बढ़ने से उसका परिणाम बेहतर रहा. एक साल पहले इसी अवधि में बैंक ने 984 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया था.

सोना-चांदी हुआ सस्ता, जानिए 10 ग्राम गोल्ड के रेट में आज कितनी आई गिरावट

इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक, पिछले कारोबारी सप्ताह की तुलना में 8 मई को सोना और चांदी सस्ता दोनों की कीमतों में गिरावट आई है. हालांकि, सोने की कीमत 61 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के पार ही है. वहीं, चांदी का भाव 76 हजार रुपये प्रति किलो है. राष्ट्रीय स्तर पर 999 शुद्धता वाला 24 कैरेट के 10 ग्राम सोने की कीमत 61108 रुपये है. जबकि, 999 शुद्धता वाली चांदी के भाव 76231 रुपये किलो है.

केनरा बैंक का शुद्ध लाभ मार्च तिमाही में 90 प्रतिशत बढ़ा

सार्वजनिक क्षेत्र के केनरा बैंक ने सोमवार को बताया कि बीते वित्त वर्ष की मार्च तिमाही में उसका एकल शुद्ध लाभ लगभग दोगुना होकर 3,174.74 करोड़ रुपये रहा. बैंक ने बताया कि मुख्य रूप से उच्च ब्याज आय के कारण उसका मुनाफा बढ़ा. बैंक ने 2021-22 की जनवरी-मार्च तिमाही में 1,666.22 करोड़ रुपये का मुनाफा दर्ज किया था.

HDFC Bank ने लोन महंगा किया, नई दरें आज से लागू

HDFC Bank ने लोन महंगा कर दिया है. बैंक की वेबसाइट के अनुसार, एचडीएफसी बैंक ने सभी अवधि के लिए मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट (एमसीएलआर) में 5-15 आधार अंकों (BPS) की वृद्धि की है. नई दरें आज यानी 8 मई से प्रभावी हो गई है. इस बढ़ोतरी के बाद एचडीएफसी बैंक से सभी तरह के लोन महंगे हो गए हैं.

भारत का कोयला आयात 2022-23 में बढ़कर 16.2 करोड़ टन हुआ

भारत का कोयला आयात वित्त वर्ष 2022-23 में 30 प्रतिशत बढ़कर 16.24 करोड़ टन हो गया. यह आंकड़ा इससे पिछले वित्त वर्ष में 12.5 करोड़ टन था. एमजंक्शन ने अपनी ताजा रिपोर्ट में कहा कि कोकिंग कोल का आयात 2022-23 में 5.44 प्रतिशत बढ़कर 5.44 करोड़ टन हो गया. इससे पिछले वित्त वर्ष में यह आंकड़ा 5.16 करोड़ टन था.

केपी एनर्जी ने गुजरात में 29 मेगावाट की पवन ऊर्जा परियोजना शुरू की

केपी एनर्जी लिमिटेड ने सोमवार को गुजरात में 29.4 मेगावाट की पवन ऊर्जा परियोजना शुरू करने की घोषणा की. कंपनी ने शेयर बाजार को बताया कि यह संयंत्र भारतीय सौर ऊर्जा निगम लिमिटेड (एसईसीआई) द्वारा सौंपी गई 250.8 मेगावाट की आईएसटीएस संबद्ध पवन परियोजना क्षमता का हिस्सा है.

नोएडा में जल्द चलेगी लंदन वाली पॉड टैक्सी, 37 हजार यात्री हर दिन करेंगे सफर

भारत में एक नए तरीके का परिवहन चलने वाला है. यह पॉड टैक्सी है, जिसकी रिपोर्ट तैयार कर ली गई है. यह यूपी के नोएडा में चलाई जाएगी और जेवर एयरपोर्ट से फिल्म सिटी को जोड़ेगी. यह दुनिया का सबसे लंबा रूट होगा. भारतीय पोर्ट रेल और रोपवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IPRRCL) की ओर से तैयार एक रिपोर्ट में कहा गया है कि यह 14.6 किमी लंबा होगा.

पाक और अफगानिस्तान की तालिबान सरकार आपसी व्यापार बढ़ाने, तनाव कम करने पर सहमत

पाकिस्तान और अफगानिस्तान की तालिबान सरकार आपसी व्यापार को बढ़ावा देने और सीमा पर तनाव कम करने के लिए सहमत हुए हैं. अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी. पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के अनुसार विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी और अफगान तालिबान द्वारा नियुक्त विदेश मंत्री आमिर खान मुत्ताकी ने रविवार को इस्लामाबाद में इस संबंध में एक समझौता किया.

भारत-कनाडा के व्यापार मंत्री मुक्त व्यापार समझौते पर जारी बातचीत की समीक्षा करेंगे

भारत और कनाडा के व्यापार मंत्री दोनों देशों के बीच प्रस्तावित मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) पर जारी बातचीत की प्रगति की समीक्षा करेंगे. एक आधिकारिक बयान में सोमवार को कहा गया कि इस दौरान दोनों नेता आर्थिक संबंधों को मजबूत बनाने पर भी चर्चा करेंगे.

RIL और HDFC के शेयरों में खरीदारी से बाजार को मिला समर्थन

विदेशी कोषों की आवक जारी रहने और अमेरिकी शेयर बाजारों में तेजी के बीच सोमवार को शुरुआती कारोबार के दौरान सेंसेक्स और निफ्टी में बढ़त दर्ज हुई. इस दौरान रिलायंस इंडस्ट्रीज और एचडीएफसी के दोनों शेयरों में खरीदारी से भी बाजार को समर्थन मिला.

शेयर बाजार में तेजी, BSE-NSE पर आज लिस्ट होंगे मैनकाइंड फार्मा के शेयर

मैनकाइंड फार्मा लिमिटेड के शेयर जल्द ही बीएसई और एनएसई पर लिस्ट होने की उम्मीद है. आवंटी और निवेशक मैनकाइंड फार्मा आईपीओ की लिस्टिंग पर कितना लाभ मिल सकता है, इसकी गणना करने में व्यस्त हैं. आवंटियों और बाजार पर्यवेक्षकों के लिए एक अच्छी खबर है. शुक्रवार को दलाल स्ट्रीट पर कमजोरी के बावजूद मैनकाइंड फार्मा आईपीओ ग्रे मार्केट प्रीमियम में आज उछाल दर्ज किया गया है.

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया आठ पैसे बढ़कर 81.70 पर पहुंचा

विदेशी बाजार में अमेरिकी मुद्रा की कमजोरी के बीच रुपया सोमवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले आठ पैसे बढ़कर 81.70 पर पहुंच गया. विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि विदेशी कोषों की आवक बढ़ने और कच्चे तेल के 75 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आने से भी स्थानीय मुद्रा को समर्थन मिला. अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया डॉलर के मुकाबले 81.76 पर मजबूती के साथ खुला और फिर बढ़त दर्ज करते हुए अपने पिछले बंद भाव से आठ पैसे की तेजी के साथ 81.70 पर पहुंच गया. इससे पहले, रुपया बृहस्पतिवार को अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 81.78 पर बंद हुआ था. शुक्रवार को बुद्ध पूर्णिमा के कारण विदेशी मुद्रा बाजार बंद था.

FMCG शेयरों में तेजी

आज एफएमसीजी शेयरों में जबरदस्त तेजी देखी जा रही है और मैरिको का शेयर 8 फीसदी से ज्यादा की उछाल पर बना हुआ है और सेक्टर को मजबूती दे रहा है. इसके अलावा, एफएमसीजी पैक में कुल मिलाकर 0.70 फीसदी की उछाल के साथ कारोबार देखा जा रहा है. वहीं, निफ्टी के अन्य सेक्टर्स की बात की जाए तो 1.10 फीसदी की तेजी रियल्टी शेयरों में है. बैंक निफ्टी 0.77 फीसदी और फाइनेंशियल सर्विसेज 0.74 फीसदी की बढ़त पर हैं.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.