Business News: वैश्विक बाजारों के मजबूत संकेतों के बीच सोना 670 रुपये मजबूत, चांदी भी चमका

10

वैश्विक बाजारों के मजबूत संकेतों के बीच सोना 670 रुपये मजबूत, चांदी भी चमका

वैश्विक बाजारों के मजबूत संकेतों के बीच राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में बुधवार को सोने का भाव 670 रुपये की तेजी के साथ 60,750 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया. पिछले कारोबारी सत्र में सोना 60,080 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था. वहीं, चांदी की कीमत भी 1,150 रुपये की तेजी के साथ 76,100 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई.

गो फर्स्ट की दिवाला समाधान याचिका पर एनसीएलटी में 4 मई को सुनवाई

राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) नकदी संकट से जूझ रही एयरलाइन कंपनी गो फर्स्ट की स्वैच्छिक दिवाला समाधान याचिका पर बृहस्पतिवार को सुनवाई करेगी. गो फर्स्ट की दिवाला समाधान याचिका का न्यायाधिकरण की न्यायमूर्ति रामलिंगम सुधाकर की अध्यक्षता वाली दिल्ली पीठ के समक्ष उल्लेख किया गया. पीठ ने इस मामले पर तत्काल सुनवाई के लिए सहमति जताते हुए इसे बृहस्पतिवार के लिए सूचीबद्ध करने का निर्देश दिया है.

सेंसेक्स 161.41 अंक टूटा, निफ्टी 18080 के आसपास बंद

बुधवार को शेयर बाजार लाल निशान पर बंद हुआ. इस दौरान सेंसेक्स −161.41 (0.26%) अंकों की गिरावट के साथ 61,193.30 अंकों के लेवल पर पहुंच गया. दूसरी ओर, निफ्टी −65.35 (0.36%) अंकों की गिरावट के साथ 18,082.30 अंकों के स्तर पर बंद हुआ.

अदाणी विल्मर का चौथी तिमाही का मुनाफा 60 प्रतिशत घटकर 93.61 करोड़ रुपये पर

खाद्य तेल क्षेत्र की प्रमुख कंपनी अडाणी विल्मर का बीते वित्त वर्ष की मार्च में समाप्त चौथी तिमाही का एकीकृत शुद्ध लाभ 60 प्रतिशत घटकर 93.61 करोड़ रुपये रह गया है. आमदनी घटने से कंपनी का मुनाफा भी नीचे आया है. इससे पिछले वित्त वर्ष 2021-22 की चौथी तिमाही में कंपनी ने 234.29 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया था.

Go First के सीईओ ने कहा- स्थिति से निपटने का प्रयास कर रहे हैं, कर्मचारियों के लिए चिंतित

गो फर्स्ट के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) कौशिक खोना ने कर्मचारियों से कहा है कि प्रैट एंड व्हिटनी इंजन में बार-बार आने वाली दिक्कतों की वजह से आज एयरलाइन के समक्ष यह संकट पैदा हुआ है. उन्होंने कर्मचारियों को भरोसा दिलाया कि एयरलाइन इस स्थिति से निपटने के लिए हरसंभव कदम उठा रही है और उनको लेकर चिंतित है.

पंजाब में अनाज आधारित एथनॉल संयंत्र लगाएगी शराब कंपनी जगतजीत इंडस्ट्रीज

शराब कंपनी जगतजीत इंडस्ट्रीज लिमिटेड पंजाब में अनाज आधारित एथनॉल विनिर्माण संयंत्र लगाने के लिए 210 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. कंपनी की एक शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी देते हुए कहा कि इस कदम का मकसद हरित ईंधन की पेट्रोल में मिश्रण के लिए बढ़ती मांग का लाभ उठाना है.

देश में सेवा क्षेत्र की वृद्धि अप्रैल में लगभग 13 साल के उच्चस्तर पर: सर्वे

देश में सेवा क्षेत्र की वृद्धि अप्रैल में करीब 13 साल के उच्चस्तर पर पहुंच गई. एक मासिक सर्वे में बुधवार को यह जानकारी दी गई है. इसमें कहा गया है कि मजबूत मांग परिस्थितियों से नए कारोबार और उत्पादन में काफी तेज वृद्धि देखने को मिली. खास बात यह है कि कीमत के मोर्चे पर दबाव के बावजूद मांग बढ़ी है.

Go First पर देश के कई बड़े बैंकों का कर्ज, दिवालिया की खबर से शेयर बाजार में हड़कंप

स्वैच्छिक दिवाला समाधान प्रक्रिया के लिए अर्जी लगाने वाली एयरलाइन गो फर्स्ट को देश के कई बड़े बैंकों ने कर्ज दे रखा है. इनमें बैंक ऑफ बड़ौदा, आईडीबीआई बैंक, एक्सिस बैंक, Deutsche बैंक और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया शामिल हैं. एयरलाइन पर इन बैंकों का 6521 करोड़ रुपये से ज्यादा का बकाया है.

सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 330 अंक टूटा, निफ्टी भी नुकसान में

वैश्विक बाजारों के कमजोर रुख तथा ब्याज दर पर अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के निर्णय से पहले बुधवार को शुरुआती कारोबार में स्थानीय शेयर बाजार गिरावट के साथ खुले. इससे पिछले आठ कारोबारी सत्रों में शेयर बाजार चढ़े थे. इसके अलावा, सेंसेक्स की बड़ी कंपनियों रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईसीआईसीआई बैंक, इन्फोसिस और एचडीएफसी में गिरावट से भी बाजार धारणा प्रभावित हुई.

रुपया शुरुआती कारोबार में 12 पैसे की बढ़त के साथ 81.75 प्रति डॉलर पर

विदेशी बाजार में अमेरिकी मुद्रा में कमजोरी के रुख के बीच बुधवार को रुपया शुरुआती कारोबार में 12 पैसे की बढ़त के साथ 81.75 प्रति डॉलर पर मजबूत खुला. फॉरेक्स डीलरों ने कहा कि विदेशी कोषों के प्रवाह तथा कच्चे तेल के दाम 80 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आने की वजह से स्थानीय मुद्रा को मजबूती मिली. अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 81.80 पर खुलने के बाद 81.75 पर पहुंच गया. यह मंगलवार के बंद स्तर 81.87 प्रति डॉलर से 12 पैसे की मजबूती को दर्शाता है.

18 साल बाद आ रहा टाटा की कंपनी का IPO

Tata Play IPO को भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) ने हरी झंडी दे दी है. टाटा समूह की फर्म भारत की पहली कंपनी है जिसने आईपीओ के लिए बाजार नियामक के पास गोपनीय दस्तावेज दाखिल किए है. सेबी ने 26 अप्रैल को कंपनी के प्री-फिल्ड ऑफर डॉक्यूमेंट पर ऑब्जर्वेशन लेटर जारी किया था. बाजार के सूत्रों के मुताबिक, कंपनी आईपीओ के जरिए लगभग 3,000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रही है. इसमें फ्रेश और सेकेंडरी शेयर सेल का मिश्रण हो सकता है.

IT और बैकिंग स्टॉक में बिकवाली

भारतीय शेयर बाजार में पिछले आठ दिनों से लगातार जारी तेजी पर आज ब्रेक लग गया है. दरअसल, अमेरिकी बाजार में मंगलवार को बड़ी गिरावट का असर आज बुधवार को भारतीय बाजार पर देखने को मिल रहा है. शुरुआीत कारोबार में बीएसई सेंसेक्स 248.52 अंक टूटकर 61,106.19 अंक पर खुला है. इसी तरह एनएसई निफ्टी भी 83.85 अंक लुढ़ककर 18,063.80 अंक पर पहुंच गया है. शुरुआती कारोबार में आईटी और बैंकिंग शेयरों में बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है.

कच्चे तेल में नरमी के बीच पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी

ब्लूमबर्ग एनर्जी के मुताबिक, ब्रेंट क्रूड का जून वायदा भाव 75.25 डॉलर प्रति बैरल पर है. डब्ल्यूटीआई का जून का वायदा अब 71.59 डॉलर प्रति बैरल पर है. ऑयल मार्केटिंग पेट्रोलियम कंपनियों ने बुधवार सुबह 6 बजेपेट्रोल-डीजल के रेट जारी कीं. इंडियन ऑयल के पेट्रोल पंपों पर आज दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये प्रति लीटर व डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.