Budget 2024: बजट सत्र के अभिभाषण में राष्ट्रपति ने कहा-गंभीर संकटों के बीच तेजी से बढ़ रही भारतीय अर्थव्यवस्था

1

Budget 2024: संसद का बजट सत्र आज से शुरू हो गया. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Droupadi Murmu) ने संसद को संबोधित करते हुए अपने अभिभाषण में कहा कि दुनियाभर में गंभीर संकट के बीच भारत सबसे तेजी से आगे बढ़ती अर्थव्यवस्था है और पिछली लगातार दो तिमाहियों में आर्थिक वृद्धि दर साढ़े सात प्रतिशत रही है. उल्लेखनीय है चालू वित्त वर्ष 2023-24 की पहली तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की वृद्धि दर 7.8 प्रतिशत रही है. वहीं जुलाई-सितंबर की दूसरी तिमाही में अर्थव्यवस्था 7.6 प्रतिशत की दर से बढ़ी है. उन्होंने बजट सत्र के पहले दिन लोकसभा एवं राज्यसभा की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि भारत को पहले पांच सबसे नाजुक अर्थव्यवस्थाओं में शामिल किया जाता था. आज हम दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गए हैं. दुनियाभर में गंभीर संकट के बीच भारत सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था है. उन्होंने कहा कि देश में पहले मुद्रास्फीति की दर दहाई अंक में रहा करती थी जो अब चार प्रतिशत है.

भारत की विश्व में सबसे मजबूत बैंकिंग प्रणाली

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बैंकिंग क्षेत्र पर कहा कि पहले हमारी बैंकिग व्यवस्था चरमरा रही थी, पर आज हम विश्व में सबसे मजबूत बैंकिंग प्रणालियों में से एक हैं. आज बैंकों की गैर-निष्पादित आस्तियां (एनपीए) चार प्रतिशत ही हैं. भारत के डिजिटल मॉडल और यूपीआई पेमेंट को पूरी दुनिया अपना रही है. विकसित भारत की भव्य इमारत चार स्तंभो- युवा शक्ति, नारी शक्ति, किसान और गरीब पर खड़ी होगी. इन चार स्तंभों को सशक्त करने के लिए सरकार लगातार काम कर रही है. राष्ट्रपति ने सरकार की प्राथमिकताओं का जिक्र करते हुए कहा कि ‘रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म’ के मोर्चे पर काम लगातार जारी है. सरकार किसानों के आय को बढ़ाने पर काम कर रही है. पीएम किसान योजना के तहत 280 हजार करोड़ रुपये कृषकों को मिले. एमएसपी के तहत तिलहन और दलहन की खरीदारी शुरू की. कृषि में सहकारिता को बढ़ावा दिया जा रहा है.

MSME में करोड़ों देशवासियों को मिला रोजगार

संसद को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति द्रौपदी मूर्मु ने कहा कि MSME में करोड़ों देशवासियों को मिला रोजगार. आज लाखों एमएसएमई रजिस्टर्ड हैं. पहले भारत छोटे खिलौने तक आयात करता था. आज आत्मनिर्भर बन गया है. लगातार दो तिमाही से भारत की विकास दर 7.5% से ज्यादा रही है. भारत को अपना सबसे बड़ा समुद्री पुल अटल सेतु मिला. भारत को अपनी पहली नमो भारत ट्रेन और पहली अमृत भारत ट्रेन मिली. भारत की एयरलाइन कंपनी ने दुनिया की सबसे बड़ी एयरक्राफ्ट डील की. आज हर भारतीय स्वदेश निर्मित विमान वाहक पोत आईएनएस विक्रांत को देखकर गौरवान्वित है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.