BRICS Summit: ब्रिक्स में शामिल हुए 6 नये देश, सीमा विवाद के बीच पीएम मोदी और जिनपिंग की हुई मुलाकात

26

ब्रिक्स में छह नये देशों को शामिल किया गया है. इसकी घोषणा गुरुवार को की गयी. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संगठन के विस्तार का समर्थन किया और नये सदस्य देशों का स्वागत किया. मालूम हो ब्रिक्स का 15वां शिखर सम्मेलन इस बार दक्षिण अफ्रीका के जोहानिसबर्ग में हुआ. समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच भी बातचीत हुई.

ब्रिक्स में शामिल ये छह नये देश

ब्रिक्स संगठन में छह नये देशों को शामिल किया गया. जिसमें अर्जेंटीना, मिस्र, इथियोपिया, ईरान, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात शामिल हैं. दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति रामफोसा ने नये देशों को शामिल किये जाने पर कहा, हमने छह नये देशों को ब्रिक्स का पूर्ण सदस्य बनने के लिए आमंत्रित करने का निर्णय लिया है. उन्होंने बताया, नए सदस्य देश एक जनवरी 2024 से ब्रिक्स का हिस्सा बन जाएंगे.

हमने ब्रिक्स के विस्तार के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लिए : पीएम मोदी

ब्रिक्स सम्मेलन के तीसरे दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मीडिया ब्रीफिंग में कहा, हमने ब्रिक्स के विस्तार के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लिया है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, भारत ने हमेशा ब्रिक्स के विस्तार का समर्थन किया है. भारत का मानना रहा है कि नए सदस्यों को जोड़ने से ब्रिक्स एक संगठन के रूप में मजबूत होगा.

नये सदस्य देशों के साथ भारत के गहरे और ऐतिहासिक संबंध: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, मुझे खुशी है कि हमारी टीम ब्रिक्स के विस्तार के लिए मार्गदर्शक सिद्धांतों, मानकों, मानदंडों, प्रक्रियाओं पर एक साथ सहमत हुई हैं. मुझे विश्वास है कि हम समूह के नए सदस्य देशों के साथ काम करके ब्रिक्स को नयी गति दे पाएंगे. इन सभी देशों के साथ भारत के बहुत गहरे और ऐतिहासिक संबंध रहे हैं.

ब्रिक्स सम्मेलन में चंद्रयान-3 मिशन की सफलता पर बोले PM मोदी- हमारे लिए गर्व की बात

जोहान्सबर्ग में 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में चंद्रयान-3 मिशन की सफलता पर PM मोदी ने कहा, यह हमारे लिए गर्व की बात है कि इस सफलता को एक देश की सीमित सफलता के रूप में नहीं बल्कि मानवजाति की महत्वपूर्ण सफलता के रूप में स्वीकार किया जा रहा है.

एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य के सूत्र बढ़ रहे आगे: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, हम एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य के सूत्र वाक्य के साथ सभी देशों के संग आगे बढ़ने की कोशिश कर रहे हैं. हमने अफ्रीकी संघ को जी20 की स्थायी सदस्यता देने का भी प्रस्ताव किया है. मैं आश्वस्त हूं कि ब्रिक्स देश जी20 में भी इस पर एकजुट रहेंगे और हमारे प्रस्ताव का समर्थन करेंगे. अफ्रीकी संघ 55 देशों का एक संगठन है, जिसमें अफ्रीका महाद्वीप के देश शामिल हैं.

पीएम मोदी ने दिये पांच विशेष सुझाव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरिक्ष अनुसंधान, शिक्षा, कौशल विकास, प्रौद्योगिकी, डिजिटल सार्वजनिक अवसंरचना और पारंपरिक दवा सहित कई क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए पांच विशेष सुझाव भी दिए. उन्होंने इस बात का जिक्र किया कि ब्रिक्स उपग्रह समूह पर पहले से काम कर रहा है. उन्होंने कहा कि सदस्य देशों को एक अंतरिक्ष अन्वेषण समूह बनाने के बारे में सोचना चाहिए. उन्होंने बैठक में कहा, ब्रिक्स को भविष्य के लिए तैयार करने के लिए हमें अपने समाजों को भविष्य के लिहाज से तैयार करना होगा.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.