‘ये दौरा दो बड़े लोकतंत्र के बीच वैश्विक साझेदारी का है’, PM मोदी की US यात्रा से पहले बोलीं रिपब्लिकन सांसद

8

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के यूएस दौरे से पहले रिपब्लिकन सांसद सिंडी हाइड स्मिथ ने बड़ा बयान दिया है, उन्होंने कहा, “अगले हफ्ते, हम उन्हें (पीएम मोदी) संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत के बीच संबंधों के महत्व को रेखांकित करते हुए कांग्रेस की एक संयुक्त बैठक को संबोधित करने के लिए सम्मानित महसूस करेंगे. अमेरिका और भारत के बीच का बंधन सिर्फ एक गठबंधन नहीं है, यह एक रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी का हिस्सा है.”

24 जून तक यूएस के राजकीय अतिथि होंगे पीएम मोदी 

आपको बताएं कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन व प्रथम महिला जिल बाइडन के निमंत्रण पर 21-24 जून तक अमेरिकी यात्रा पर रहेंगे. मोदी का 22 जून को वाशिंगटन में राजकीय अतिथि के रूप में स्वागत होगा. उनके दौरे को लेकर उत्साहित रिपब्लिकन सांसद का कहना है कि अमेरिका और भारत के बीच रिश्ता सिर्फ एक गठबंधन नहीं है. बल्कि एक रणनीतिक साझेदारी और वैश्विक साझेदारी है.

पीएम मोदी अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे

गौरतलब है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन व प्रथम महिला जिल बाइडन के निमंत्रण पर 21-24 जून तक अमेरिकी यात्रा पर रहेंगे. मोदी का 22 जून को वाशिंगटन में राजकीय अतिथि के रूप में स्वागत होगा. उसी दिन वह अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे. संयुक्त राज्य अमेरिका की सीनेट में स्मिथ ने गुरुवार को कहा कि भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गर्मजोशी से स्वागत करने के लिए मैं तैयार हूं. अगले हफ्ते पीएम मोदी अमेरिका और भारत के बीच संबंधों के महत्व को रेखांकित करने के लिए कांग्रेस की एक संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे. इसके लिए उनका यहां सम्मान किया जाएगा.

अमेरिकी दौरे के बाद मिस्र के लिए रवाना होने पीएम 

आपको बताएं, पीएम मोदी को संयुक्त रूप से वाइस प्रेसीडेंट कमला हैरिस और अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी बिल्नकेन द्वारा एक लंच की मेजबानी की जाएगी. पीएम का प्रमुख सीईओ, पेशेवरों और अन्य हितधारकों के साथ कई क्यूरेटेड इंटरैक्शन का कार्यक्रम है. वह प्रवासी भारतीयों के सदस्यों से भी मिलेंगे. जिसके बाद पीएम मोदी 24-25 जून 2023 तक मिस्र के अरब गणराज्य की राजकीय यात्रा करने के लिए काहिरा की यात्रा करेंगे. यह यात्रा मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फत्ताह अल-सिसी के निमंत्रण पर है. यह प्रधानमंत्री की मिस्र की पहली यात्रा होगी.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.