बोम्मई से शिवकुमार और सिद्धरमैया से मुनियप्पा तक, जानिए चुनाव जीतने वाले बीजेपी, कांग्रेस और जेडीएस के दिग्गज

5

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई, कांग्रेस की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष डी.के. शिवकुमार, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सिद्धरमैया और पूर्व केंद्रीय मंत्री के.एच. मुनियप्पा उन प्रमुख नेताओं में शामिल हैं, जिन्हें निर्वाचन आयोग ने शनिवार को विजयी घोषित किया है. जनता दल (सेक्युलर) के नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री एच. डी. कुमारस्वामी चन्नापटना सीट पर बढ़त बनाए हुए हैं.

कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के खिलाफ सत्ता विरोधी लहर पर सवार होकर कांग्रेस ने शनिवार को स्पष्ट बहुमत हासिल कर लिया. शाम छह बजे तक घोषित परिणामों के मुताबिक वह 224 सदस्यीय विधानसभा में 123 सीट पर जीत हासिल कर चुकी है, जबकि 13 सीट पर वह बढ़त बनाए हुए है. बढ़त वाली सीट को भी वह जीत लेती है, तो वह 136 के आंकड़े तक पहुंच सकती है.

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने शनिवार को हावेरी जिले के शिग्गांव निर्वाचन क्षेत्र से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के यासिर अहमद खान पठान को 35,341 मतों के अंतर से हराकर लगातार चौथी बार जीत दर्ज की. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष शिवकुमार ने कनकपुरा सीट से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी जद (एस) प्रत्याशी बी. नागराजू को 1,22,392 मतों के भारी अंतर से पराजित किया, जबकि पूर्व उपमुख्यमंत्री जी. परमेश्वर ने कोराटागेरे सीट से 14,347 मतों से जीत दर्ज की.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और सात बार के सांसद मुनियप्पा ने देवनहल्ली सीट से जद (एस) के एन. नारायणस्वामी को 4,631 मतों से हराया. मुनियप्पा ने पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ा है. कुमारस्वामी के भाई एच.डी. रेवन्ना ने होलेनरसीपुरा सीट पर 3,152 मतों के अंतर से जीत हासिल की. जनता दल (सेक्युलर) के नेता स्वरूप प्रकाश ने हासन सीट पर जीत दर्ज करते हुए भाजपा से यह सीट छीन ली.

राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री बी. एस. येदियुरप्पा के बेटे एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार बी. वाई. विजयेंद्र ने शिकारीपुरा सीट से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी निर्दलीय उम्मीदवार एस.पी. नागराज को 11,008 मतों से हराया.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.