राहुल गांधी की हत्या करवाना चाहती है बीजेपी! कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष की ‘रावण’ वाली तस्वीर पर राजनीति गरम

3

बीजेपी ने गुरुवार को कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को दशानन के रूप में दर्शाते हुए एक तस्वीर साझा की और उन्हें ‘नए युग का रावण’ करार दिया, जिसपर कांग्रेस ने पलटवार करते हुए कहा कि यह उसके पूर्व अध्यक्ष के खिलाफ हिंसा भड़काने और उनकी हत्या कराने का प्रयास है. बीजेपी ने ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) पर कांग्रेस नेता की तस्वीर साझा करते हुए लिखा कि नए युग का रावण यहां है. वह बुरा है, धर्म विरोधी, राम विरोधी है, उसका लक्ष्य भारत को नष्ट करना है. ग्राफिक्स के माध्यम से फिल्म के पोस्टर की तरह तैयार इस तस्वीर के शीर्ष पर लिखा गया है ‘भारत खतरे में है’. साथ ही राहुल गांधी की तस्वीर पर ‘रावण’ तथा तस्वीर के नीचे के हिस्से में ‘ए कांग्रेस पार्टी प्रोडक्शन (कांग्रेस पार्टी द्वारा निर्मित) और ‘जॉर्ज सोरोस द्वारा निर्देशित’ लिखा गया है. जॉर्ज सोरोस एक अमेरिकी अरबपति हैं और बीजेपी उनपर भारत के खिलाफ एजेंडा चलाने का आरोप लगाती रही है.

कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने बीजेपी पर पलटवार करते हुए कहा, बीजेपी हैंडल पर राहुल गांधी जी की तुलना रावण से करने वाले शर्मनाक ग्राफिक की निंदा करने के लिए कोई शब्द पर्याप्त नहीं हैं. उन्होंने आरोप लगाया कि उनके नापाक इरादे साफ हैं, वे उनकी हत्या करना चाहते हैं. वेणुगोपाल ने दावा किया कि उन्होंने (बीजेपी) तुच्छ राजनीतिक लाभ उठाने के लिए उनकी एसपीजी सुरक्षा वापस ले ली. उन्हें उनके सुरक्षित आवास से बेदखल करने के बाद, उन्होंने दूसरा घर आवंटित नहीं किया है जिसके लिए उन्होंने अनुरोध किया है. यह सब भाजपा की अपने सबसे कट्टर आलोचक को खत्म करने की सुनियोजित साजिश की ओर इशारा करता है.

घटिया ग्राफ़िक के पीछे वास्तविक मंशा क्या है?

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि बीजेपी के आधिकारिक हैंडल पर राहुल गांधी को रावण के रूप में दिखाने वाले घटिया ग्राफ़िक के पीछे वास्तविक मंशा क्या है? इसका स्पष्ट रूप से एक ही मकसद है- एक कांग्रेस सांसद और पार्टी के पूर्व अध्यक्ष के ख़िलाफ़ हिंसा के लिए उकसाना और भड़काना, जिनके पिता और दादी की हत्या उन ताकतों ने की थी जो भारत को तोड़ना चाहते थे. उन्होंने ‘एक्स’ पर दावा किया कि प्रधानमंत्री (नरेंद्र मोदी) का हर दिन झूठ बोलकर मानसिक रूप से बीमार होने और आत्ममुग्धता के विकार से पीड़ित होने का सबूत देना एक बात है. लेकिन अपनी पार्टी से इस तरह के घृणा से भरे कंटेंट बनवाना न केवल पूरी तरह से अस्वीकार्य है, बल्कि बेहद ख़तरनाक भी है. रमेश ने कहा कि हम डरने वाले नहीं हैं.

क्या उसमें आपकी सहमति है जेपी नड्डा जी?

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने “एक्स ” पर पोस्ट किया, सर्वश्री नरेन्द्र मोदी जी एवं जेपी नड्डा जी! आप राजनीति और बहस-मुबाहसे को गिरावट की कौन-सी मंज़िल तक ले जाना चाहते हैं? आपकी पार्टी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से जो हिंसक और उकसाऊ ट्वीट किये जा रहे हैं, क्या उसमें आपकी सहमति है ? उन्होंने यह सवाल भी किया, ज़्यादा समय नहीं बीता, आपने शुचिता की क़सम खायी थी. क्या वादों की तरह क़समें भी भूल गये ? वहीं कांग्रेस कार्यसमिति के सदस्य गुरदीप सप्पल ने 1945 में एक पत्रिका में प्रकाशित एक चित्र का हवाला दिया और दावा किया कि बीजेपी के वैचारिक पूर्वजों ने महात्मा गांधी समेत 10 स्वतंत्रता सेनानियों को दशानन के रूप में चित्रित किया था, लेकिन वर्तमान समय में भाजपा उन्हीं महापुरुषों की विरासत को अपनाने का प्रयास कर रही है. सप्पल ने बीजेपी के पोस्ट को दोबारा पोस्ट करते हुए कहा, एक बार आपके पूर्वजों ने ऐसा ही एक कार्टून छापा था. अन्य लोगों के अलावा, इसमें महात्मा गांधी, सरदार पटेल, सुभाष चंद्र बोस, जवाहरलाल नेहरू को रावण के रूप में दर्शाया गया था जबकि विनायक दामोदर सावरकर और श्यामा प्रसाद मुखर्जी को राम और लक्ष्मण के रूप में.

उन्होंने दावा किया कि दशकों बाद, आप (बीजेपी) उनमें से अधिकतर के सामने झुकने, सार्वजनिक रूप से प्रशंसा करने और सम्मान करने के लिए मजबूर हो गए हैं, जिन्हें आपके पूर्वजों ने रावण के रूप में चित्रित किया था. आज आप उनकी विरासत को अपनी विरासत के रूप में अपनाने का प्रयास करते हैं. सप्पल ने कहा कि बस कुछ समय रुकिए, फिर वही होगा. राहुल गांधी एक ऐसे रास्ते पर चल रहे हैं जो आपको एक बार फिर झुकने पर मजबूर कर देगा, क्योंकि ‘भारत में सदैव सत्यमेव जयते….’’

‘हिंदुस्तान खतरे में है’

दूसरी तरफ, भारतीय युवा कांग्रेस ने एक पोस्टर के माध्यम से बीजेपी पर पलटवार किया. युवा कांग्रेस ने ‘ एक्स’ के अपने आधिकारिक हैंडल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर वाला एक पोस्टर जारी किया जिसे उसने ‘मोदानव’ शीर्षक दिया और लिखा कि ‘हिंदुस्तान खतरे में है….’

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.