छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में मुख्यमंत्री पर कब होगा सस्पेंस समाप्त? ये है लेटेस्ट अपडेट

11

छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में मुख्यमंत्री के नाम को लेकर अब भी सस्पेंस जारी है. चुनाव नतीजे सामने आए 5 दिन गुजर चुके हैं, लेकिन बीजेपी अबतक सीएम के नाम को लेकर फैसला नहीं ले पाई है. हालांकि तीनों राज्यों के लिए पर्यवेक्षकों की नियुक्ति कर दी गई है. ऐसी संभावना जताई जा रही है कि बहुत जल्द तीनों राज्यों को नये मुख्यमंत्री मिल जाएंगे.

छत्तीसगढ़ में रविवार को हो सकता है मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा

छत्तीसगढ़ में विधायक दल का नेता चुनने के लिए बीजेपी के नवनिर्वाचित 54 विधायकों की रविवार को बैठक होगी. बैठक के बाद मुख्यमंत्री कौन होगा –इस पर ‘सस्पेंस’ खत्म होने की संभावना है. पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव ने शनिवार को बताया, बीजेपी विधायक दल की बैठक रविवार को होगी. पार्टी के तीन पर्यवेक्षक केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा और सर्बानंद सोनोवाल तथा पार्टी महासचिव दुष्यंत कुमार गौतम बैठक में मौजूद रहेंगे. इसके अलावा छत्तीसगढ़ प्रभारी ओम माथुर, केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया और राज्य के लिए पार्टी के सह-प्रभारी नितिन नबीन भी वहां मौजूद रहेंगे.

छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने 90 में से 54 सीट जीती

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 90 में से 54 सीट जीती हैं. वहीं 2018 में 68 सीट जीतने वाली कांग्रेस 35 सीट पर सिमट गई है. गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (जीजीपी) एक सीट जीतने में कामयाब रही.

मध्य प्रदेश में 11 दिसंबर को होगी विधायक दल की बैठक

मध्य प्रदेश में 11 दिसंबर को विधायक दल की बैठक होने की संभावना जताई जा रही है. मनोहर लाल खट्टर, के लक्ष्मण, आशा लाकड़ा विधायकों के साथ बैठक करेंगे और फिर उसके बाद मुख्यमंत्री के नाम का चयन करेंगे. ऐसी संभावना जताई जा रही है कि सोमवार की शाम तक सीएम के नाम की घोषणा हो जाएगी.

मध्य प्रदेश सीएम की रेस में ये नाम सबसे आगे

मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने कुल 163 सीटें जीतकर प्रचंड बहुमत हासिल की है. मध्य प्रदेश की जीत में मौजूदा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की बड़ी भूमिका रही है. सत्ता विरोधी लहर की आशंका के कारण शुरुआत में मुख्यमंत्री चेहरा सामने नहीं रखा गया था, लेकिन सभी संभावनाओं को किनारे करते हुए शिवराज की अगुआई में बीजेपी ने शानदार जीत दर्ज की. मुख्यमंत्री पद की दौड़ में शिवराज सबसे आगे चल रहे हैं. शिवराज के अलावा मुख्यमंत्री पद के लिए ज्योतिरादित्य सिंधिया, नरेंद्र सिंह तोमर, प्रह्लाद सिंह पटेल के साथ-साथ पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय के नामों की चर्चा हो रही है.

राजस्थान में सीएम रेस की दौड़ में ये नाम सबसे आगे

राजस्थान के 199 सीटों पर हुए चुनाव में बीजेपी ने 115 सीटें जीतकर कांग्रेस को सत्ता से बाहर कर दिया. जीत के बाद नये मुख्यमंत्री का फैसला अबतक नहीं किया जा सका है. सीएम पद के कुछ प्रमुख चेहरों में वसुंधरा राजे शामिल हैं. इसके अलावा दीया कुमारी, महंत बालक नाथ और राज्यवर्धन सिंह राठौड़ का नाम सबसे आगे चल रहा है.

छत्तीसगढ में सीएम की रेस में ये नाम सबसे आगे

छत्तीसगढ़ की 90 विधानसभा सीटों में बीजेपी ने 54 पर शानदार जीत दर्ज की और कांग्रेस को सत्ता से बाहर कर दिया. पांच साल पहले कांग्रेस ने भी बीजेपी को सत्ता से बेदखल कर दिया था. सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस इस चुनाव में 35 सीटों पर सिमट गई. नये मुख्यमंत्री के लिए रमन सिंह, अरुण साव, ओपी चौधरी और गोमती साई सहित कई नाम चर्चा में हैं.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.