ठंड और कोहरे ने थामी रफ्तार, IGI एयरपोर्ट पर 53 उड़ानें कैंसिल, पटरियों पर रेंग रही हैं ट्रेनें

7

दिल्ली, यूपी, पंजाब, बिहार, झारखंड समेत उत्तर भारत के कई राज्य कड़ाके की ठंड और घने कोहरे की चपेट में हैं. भीषण सर्दी के कारण आम जनजीवन बेपटरी हो गया है. ट्रेनों के साथ-साथ उड़ानें भी इससे प्रभावित हो रही हैं. लो विजिबिलिटी के कारण कई इलाकों में रफ्तार थम सी गई है. घने कोहरे के कारण दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास पालम वेधशाला में दृश्यता का स्तर केवल 50 मीटर दर्ज किया गया. जिस कारण इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर करीब 53 उड़ानें रद्द कर दी गई. घने कोहरे से दृश्यता कम होने के कारण सड़क, रेल और हवाई यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ है.

53 उड़ानें हुईं रद्द
देश की राजधानी दिल्ली में आज यानी बुधवार को घना कोहरा छाया रहा. कोहरे के कारण आईजीआई हवाई अड्डे पर करीब 120 उड़ानों में देरी हुई. प्रभावित उड़ानों में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों शामिल हैं. न्यूज एजेंसी एएनआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक कोहरे और अन्य परिचालन कारणों से दिल्ली हवाई अड्डे से 21 घरेलू आगमन, 16 घरेलू प्रस्थान के साथ-साथ 13 अंतरराष्ट्रीय प्रस्थान और 3 अंतरराष्ट्रीय आगमन सहित कुल 53 उड़ानें रद्द कर दी गई. बार-बार उड़ान रद्द हो जाने से आम लोगों को काफी परेशानी हो रही है.

पटरी पर थम गये ट्रेनों के पहिये
उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड के साथ घना कोहरा छा रहा है. इस ट्रेनों के परिचालन पर भी असर पड़ा है. रेलवे के एक प्रवक्ता ने बताया कि घने कोहरे के कारण दिल्ली आने वाली 30 ट्रेन अधिकतम छह घंटे की देरी से चल रही हैं. उत्तर भारत में वाराणसी, आगरा, ग्वालियर, जम्मू, पठानकोट और चंडीगढ़ में दृश्यता का स्तर शून्य मीटर रहा जबकि गया में यह 20 मीटर दर्ज किया गया. अजमेर-कटरा पूजा एक्सप्रेस, प्रयागराज-आनंद विहार एक्सप्रेस, आजमगढ़-दिल्ली जंक्शन कैफियत एक्सप्रेस, हावड़ा-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस, , डिब्रूगढ़-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस, हावड़ा-नई दिल्ली दुरंतो एक्सप्रेस समेत कई ट्रेनें विलंब से चल रही हैं.

आईएमडी ने जारी किया अलर्ट
भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने घने कोहरे के कारण कई स्थानों पर दृश्यता शून्य मीटर तक पहुंच जाने के बीच लोगों को अनावश्यक यात्रा से बचने और वाहन चलाते समय सावधानी बरतने की सलाह दी है. आईएमडी ने बताया कि अगले तीन दिन तक उत्तर भारत में घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति बने रहने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक देश के उत्तर पश्चिम क्षेत्रों में अगले तीन दिनों तक शीतलहर से लेकर गंभीर शीतलहर की स्थिति जारी रहने की आशंका है. कोहरा भी छाया रहेगा.

बिहार में कड़ाके की ठंड
बिहार में हाड़ कंपा देने वाली ठंड पड़ रही है. राजधानी पटना समेत कई इलाकों में भीषण सर्दी है. बिहार का मौसम जेट स्ट्रीम के प्रभाव में है. मौसम विभाग के मुताबिक बिहार में 23 जनवरी तक ठंड का यह प्रकोप बना रह सकता है. बिहार के अधिकतर हिस्सों में न्यूनतम और अधिकतम तापमान में अंतर काफी कम होने से जबरदस्त कनकनी महसूस हो रही है.

यूपी में भी कोहरे के साथ हाड़ कंपाती सर्दी
यूपी के कई इलाकों में भी भीषण सर्दी के साथ घना कोहरा छा रहा है. नोएडा में मंगलवार सुबह घने कोहरे और बढ़ते वायु प्रदूषण के कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी कर दिया है. इस दौरान एक्सप्रेसवे पर रात और सुबह के समय दृश्यता कमोबेश शून्य रहेगी. वहीं, दिन के समय भी पारा गिरने की वजह से ठंड बनी रहेगी. मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक आज यानी 17 जनवरी की सुबह तक घना कोहरा और ठंड की स्थिति बनी रही. भाषा इनपुट से साभार

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.