Bihar CoronaVirus Update: कोरोना से बचाव में कारगर होम्‍योपैथ, इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत करती ये दवा

0 132

पटना,   हर माह लगातार तीन दिन सुबह खाली पेट आर्सेनिक एल्बम-30 (Arsenic Album-30) नामक होमियोपैथिक दवा (Homeopathic Medicine) की चार बूंद लेने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity Power) इतनी मजबूत हो जाती है कि कोरोना संक्रमण (CoronaVirus Infection) से काफी हद तक बचा जा सकता है। होमियोपैथिक मेडिकल एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. रामजी सिंह के अध्ययन में यह साबित भी हो रहा है। पटना के 15 हजार लोगों को वे यह दवा दे चुके हैं। 21 दिन बाद जब दवा का प्रभाव जानने के लिए फोन किया गया तो परिणाम उत्साहजनक थे। जिन पांच सौ लोगों का अबतक फीडबैक लिया गया है वे सभी कोरोना से सुरक्षित हैं। सभी का विवरण आयुष मंत्रालय भेजा गया है।

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करती दवा

बताते चलें कि जब केंद्रीय होमियोपैथिक अनुसंधान परिषद द्वारा प्रमाणित इस दवा को आयुष मंत्रालय ने कोरोना से बचाव के लिए अनुशंसित किया था, तब देश-दुनिया ने इसे नकार दिया था। हालांकि, आयुष मंत्रालय ने यही दावा किया था कि इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी मजबूत हो जाती है जो कोरोना संक्रमण से काफी हद तक बचा सकती है। इसके बाद झारखंड, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, गुजरात समेत कई सरकारें अभियान के तहत अपने अस्पतालों में ये दवा मुफ्त बंटवा रही हैं।

दवा की प्रभावशीलता देखने के लिए किया अध्ययन

डॉ. रामजी सिंह ने बताया कि कोरोना से बचाव के लिए दवा लेने हर दिन कई लोग आते हैं। मौसम में बदलाव के साथ जैसे ही जुकाम-खांसी और बुखार के मामले बढ़े लोगों के मन में कोरोना की आशंका और घर कर गई। ऐसे में उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए उन्होंने आर्सेनिक एल्बम-30 आजमाई। वयस्कों को हर माह लगातार तीन दिन सुबह खाली पेट चार बूंद और बच्चों को दो बूंद दवा देनी शुरू की। जिन लोगों को यह दवा दी सभी का नाम, पता और मोबाइल नंबर एक रजिस्टर में नोट किया गया। 21 दिन पूरे होते ही मेडिकल छात्रों ने फाेन कर उन लोगों से फीडबैक लेना शुरू किया। अबतक जिन पांच सौ लोगों से बात की गई है, किसी में कोरोना के कोई भी लक्षण नहीं दिखे हैं। इनमें से कुछ लोगों ने अपनी कोरोना जांच भी कराई थी, जो निगेटिव आई है।

संक्रमण का खतरा कर देती काफी कम

डॉ. रामजी सिंह ने कहा कि कोरोना का खतरा सामान्य तौर पर उन लोगों को ज्यादा है, जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है। आर्सेनिक एल्बम-30 हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को कई गुना बढ़ा देती है। इससे न केवल कोरोना, बल्कि किसी प्रकार के वायरस से लड़ने की अधिक शक्ति मिलती है। शारीरिक दूरी, मास्क पहनने और हाथों को धोते रहने के साथ यदि इस दवा को भी महीने में लगातार तीन दिन लिया जाए तो संक्रमण की आशंका को काफी कम किया जा सकता है। जो लोग संक्रमित हो चुके हैं या हल्के लक्षण हैं, उनमें भी होमियोपैथी दवाएं कारगर हैं।