महंगाई से बड़ी राहत! 10% तक घट जाएंगे CNG-PNG के दाम, गैस कीमत तय करने का फॉर्मूला बदला

8

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रीमंडल की बैठक हुई, जिसमें आम आदमी को बड़ी राहत देने वाला फैसला लिया गया. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्राकृतिक गैस की कीमत तय करने के लिए नये फॉर्मूले को मंजूरी दी. जिससे सीएनजी और पाइप की कीमत में 10 प्रतिशत तक की कमी हो जाएगी.

रसोई गैस की कीमत पर भी लिया गया बड़ा फैसला

कैबिनेट की बैठक के बाद सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया, सीएनजी और पाइप से आपूर्ति की जाने वाली रसोई गैस की कीमतों पर अधिकतम सीमा तय की. मंत्रिमंडल ने एपीएम गैस के लिए चार डॉलर प्रति एमएमबीटीयू के आधार मूल्य को मंजूरी दी, अधिकतम मूल्य 6.5 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू रखने पर लगाई मुहर.

हर महीने तय होगी गैस की कीमत

सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंत्रिमंडल की बैठक के बाद बताया कि एपीएम गैस के रूप में जानी जाने वाली पारंपरिक या पुराने क्षेत्रों से उत्पादित प्राकृतिक गैस को अब अमेरिका, कनाडा और रूस जैसे अधिशेष देशों की तरह कच्चे तेल की कीमतों से जोड़ा जाएगा. पहले इनका मूल्य निर्धारण गैस कीमतों के आधार पर होता था. इस फैसले के बाद एक अप्रैल से एपीएम गैस की कीमत भारतीय बास्केट में कच्चे तेल के दाम का 10 प्रतिशत होगी. हालांकि, यह कीमत 6.5 डॉलर प्रति दस लाख ब्रिटिश ताप इकाई (एमएमबीटीयू) से अधिक नहीं होगी. मौजूदा गैस कीमत 8.57 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू है. उन्होंने बताया कि कीमतों का निर्धारण प्रत्येक महीने होगा, जबकि अब तक इनकी साल में दो बार समीक्षा की जाती थी.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.