बाल श्रम के खिलाफ जहांगीरपुरी में निकाला साइकिल मार्च

0 83

बाल श्रम व ट्रैफिकिग के खिलाफ जन जागरण अभियान के तहत शनिवार को जहांगीरपुरी इलाके में मुक्ति कारवां साइकिल रैली का आयोजन किया गया।

नए दिल्ली (दिल्ली न्यूज़24) बाल श्रम व ट्रैफिकिग के खिलाफ जन जागरण अभियान के तहत शनिवार को जहांगीरपुरी इलाके में मुक्ति कारवां साइकिल रैली का आयोजन किया गया। जिसमें युवाओं, बच्चों सहित क्षेत्र के गणमान्य लोग, अधिकारियों, जन प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया और लोग को बाल श्रम के लिए आवाज बुलंद करने की अपील की। रैली का आयोजन कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेन फाउंडेशन की ओर से किया गया। यह रैली जहांगीरपुरी डी ब्लॅाक स्थित पार्षद के कार्यालय से प्रारंभ हुई और बी, ई, सीडी पार्क रोड आदि विभिन्न ब्लॉकों से गुजरते हुए वापस डी ब्लॉक में आकर संपन्न हो गई।

इस मौके पर मॉडल टाउन के एसडीएम राहुल सैनी, जहांगीरपुरी थाने के एसएचओ अजय कुमार सिंह, क्षेत्रीय निगम पार्षद अजय शर्मा के अलावा संस्था के कार्यकारी निदेशक राकेश सेंगर, गुंजन ग्रोवर, पिंकी चौहान व अन्य कई पदाधिकारी मौजूद रहे।

पार्षद अजय शर्मा ने लोग से अपील करते हुए कहा कि बच्चों से फैक्ट्रियों, ढाबों, होटलों, मोटर गैराजों, घरों, दुकानों आदि में मजूदरी करना बाल श्रम कानून का उल्लंघन है। प्रशासन लगातार ऐसे लोग के खिलाफ कार्रवाई कर रही है और बाल श्रमिकों को मुक्त भी करा रहा है। इसके बावजूद लोगों में जागरूकता की कमी के कारण ऐसे मामले सामने आते रहते हैं। उन्होंने कहा कि तस्करी के जरिये दिल्ली में विभिन्न राज्यों से बच्चों को लाया जाता है और उनको बाल मजदूरी, भीख मांगने, चोरी या उनके अंगों की खरीद-फरोख्त के लिए इस्तेमाल किया जाता है। जहांगीरपुरी में भी चूड़ी बनाने की फैक्ट्रियों में बच्चों से मजदूरी करवाई जाती है, जो बहुत ही दुखद है और बाल अधिकार के खिलाफ है। हमें बाल श्रम के खिलाफ एकजुट होकर काम करना होगा और लोगों को जागरूक होना होगा।