Bharat Jodo Yatra: कांग्रेस 7 सितंबर को देश भर के सभी जिलों में आयोजित करेगी भारत जोड़ो यात्रा

21

कांग्रेस पार्टी 7 सितंबर को ‘भारत जोड़ो यात्रा‘ की पहली वर्षगांठ को भव्य रूप से मनाने की तैयारी में है. इसके लिए पार्टी ने देश भर के सभी जिलों में ‘भारत जोड़ो यात्रा’ आयोजित करने वाली है. इसकी जानकारी पार्टी की ओर से दी गयी है.

7 सितंबर को भारत जोड़ो यात्रा का एक साल पूरा

मालूम हो 7 सितंबर को भारत जोड़ो यात्रा के साल पूरे हो जाएंगे. पिछले साल राहुल गांधी की अगुआई में कांग्रेस ने कन्याकुमारी से भारत जोड़ो यात्रा की शुरुआत की थी. राहुल गांधी ने पदयात्रा करते हुए 150 दिनों में करीब 4080 किलोमीटर की यात्रा पूरी की.

राहुल गांधी ने देश भर के 12 राज्यों की पदयात्रा की

भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने देश भर के 12 राज्यों की पदयात्रा की. जिसमें उन्होंने कर्नाटक, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और आखिर में जम्मू-कश्मीर. भारत जोड़ो यात्रा की समाप्ति 19 जनवरी को जम्मू-कश्मीर में हुई थी.

कांग्रेस का दावा भारत जोड़ो यात्रा से पार्टी को हुआ लाभ

कांग्रेस दावा करती है कि राहुल गांधी की अगुआई में भारत जोड़ो यात्रा से पार्टी को बहुत अधिक लाभ हुआ है. जिन राज्यों से होकर भारत जोड़ो यात्रा गुजरी वहां कांग्रेस पार्टी को मजबूती मिली है. कर्नाटक विधानसभा में कांग्रेस को मिली शानदार जीत के पीछे भी भारत जोड़ो यात्रा को ही श्रेय दिया जा रहा है. एक सर्वे में दावा किया गया कि कर्नाटक के जिन-जिन विधानसभा से होकर यात्रा गुजरी वहीं कांग्रेस को शानदार जीत मिली. कर्नाटक में मिली जीत से उत्साहित कांग्रेस भारत जोड़ो यात्रा पार्ट टू की तैयारी में है.

राहुल करेंगे गुजरात से मेघालय की पदयात्रा, महाराष्ट्र में प्रदेश इकाई खुद की यात्रा निकालेगी : पटोले

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी गुजरात से मेघालय तक की पदयात्रा करेंगे और इस दौरान पार्टी की महाराष्ट्र इकाई के नेता एवं कार्यकर्ता राज्य में पदयात्रा निकालेंगे. महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी (एमपीसीसी) के अध्यक्ष नाना पटोले ने 8 अगस्त को यह जानकारी दी थी. पटोले ने कहा था कि उनका दल लोगों से बातचीत करने और केंद्र में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली सरकार और महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे की सरकार को बेनकाब करने के लिए अगले महीने एक बस यात्रा भी करेगा. भाजपा महाराष्ट्र में शिंदे सरकार का हिस्सा है.

अगली पदयात्रा की तारीख अभी तय नहीं

महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष ने गांधी की अगली पदयात्रा की तारीखें नहीं बताईं और कहा कि इसका कार्यक्रम बाद में घोषित किया जाएगा. पटोले ने कहा कि वह खुद पूर्वी विदर्भ में पदयात्रा का नेतृत्व करेंगे, जिसमें वर्धा, गढ़चिरौली, चंद्रपुर, गोंदिया, भंडारा और नागपुर जिले शामिल हैं. कांग्रेस विधायक ने कहा कि विधानसभा में विपक्ष के नेता विजय वडेट्टीवार पश्चिमी विदर्भ स्थित अमरावती, वाशिम, बुलढाणा, अकोला और यवतमाल में मार्च का नेतृत्व करेंगे. उन्होंने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण पश्चिमी महाराष्ट्र में यात्रा का नेतृत्व करेंगे, जबकि मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष वर्षा गायकवाड़ वित्तीय राजधानी में यात्रा का नेतृत्व करेंगी.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.