Bharat Jodo Nyay Yatra: मणिपुर के बाद इस राज्य से गुजरेगी राहुल गांधी की यात्रा, देखें रूट चाट

10

राहुल गांधी की अगुआई में कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा तीसरे दिन मंगलवार को नागालैंड से शुरू होगी. मणिपुर में राहुल गांधी ने दो दिन की यात्रा की. कांग्रेस महासचिव (संचार) जयराम रमेश ने यात्रा को लेकर जानकारी दी. उन्होंने बताया, मणिपुर से हम अभी नागालैंड में प्रवेश कर रहे हैं. आज रात से ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ नगालैंड में निकलेगी. रमेश ने बताया, मणिपुर के लोगों की प्रतिक्रिया अद्भुत थी.

यात्रा में शामिल लोग करेंगे नगालैंड में विश्राम

राहुल गांधी की अगुआई में भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल सभी यात्री दूसरे दिन नगालैंड में रात को विश्राम करेंगे. उसके बाद तीसरे दिन मंगलवार को नगालैंड से यात्रा कर शुरुआत होगी. जयराम रमेश ने एक्स पर पोस्ट डालकर बताया था कि दूसरे दिन यात्रा मणिपुर में सेकमाई से कांगपोकपी और फिर सेनापति से गुजरते हुए आगे जाएगी. यात्रा में शामिल लोग सोमवार रात नगालैंड में रुकेंगे.

मणिपुर के सेकमाई से शुरू हुई थी दूसरे दिन की यात्रा

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ के दूसरे दिन की शुरुआत सोमवार को सेकमाई से की और उन्होंने रास्ते में उनके स्वागत के लिए कतार में खड़े लोगों से बातचीत की. गांधी ने आवश्यकता के अनुरूप वोल्वो बस में यात्रा शुरू की. वह कुछ दूर पैदल भी चले. उन्होंने लोगों से मुलाकात कर उनसे उनकी समस्याओं के बारे में पूछा.

राहुल गांधी से मिलने के लिए कतार में खड़े दिखे लोग, समर्थन में लगे नारे

जब राहुल गांधी की बस यहां के कई व्यस्त इलाकों से गुजरी, तो ज्यादातर महिलाओं और बच्चों समेत कई लोग यात्रा मार्ग पर कतार में खड़े रहे और उन्होंने गांधी के समर्थन में नारे लगाए. कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दूसरे दिन की शुरुआत सुबह साढ़े सात बजे शिविर स्थल पर सेवा दल द्वारा पारंपरिक रूप से किए गए ध्वजारोहण के साथ हुई. मणिपुर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष के मेघचंद्र ने ध्वजारोहण किया.

आम चुनाव से पहले मणिपुर का दौरा करें, कांग्रेस की मांग

कांग्रेस ने सोमवार को कहा कि ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ के दौरान नागरिक संगठनों ने राहुल गांधी से मुलाकात कर आग्रह किया कि पार्टी संसद के आगामी बजट सत्र में मांग करे कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा चुनाव से पहले हिंसा प्रभावित राज्य मणिपुर का दौरा करें. पिछले साल मई में मणिपुर में भड़की जातीय हिंसा में 180 से अधिक लोग मारे गए और हजारों लोग बेघर हो गए.

मणिपुर के थौबल से शुरू हुई भारत जोड़ो न्याय यात्रा

गौरतलब है कि मणिपुर से महाराष्ट्र तक यात्रा रविवार को थौबल से शुरू हुई, जिसमें राहुल गांधी ने जोर दिया कि कांग्रेस भारत के लिए एक नया दृष्टिकोण पेश करेगी जो सद्भाव, भाईचारे और समानता पर आधारित होगा, जिसमें नफरत, हिंसा और एकाधिकार का कोई स्थान नहीं होगा.

भारत जोड़ो न्याय यात्रा का रूट

भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ 15 राज्यों के 100 लोकसभा क्षेत्रों से होकर गुजरेगी. इस यात्रा के दौरान 6,713 किलोमीटर की दूरी तय की जाएगी. ज्यादातर यात्रा बस से होगी, लेकिन कहीं-कहीं पदयात्रा भी होगी. यात्रा का समापन 20 या 21 मार्च को मुंबई में होगा.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.