Bharat E-Market पर सेलर्स को जोड़ने वाला मोबाइल ऐप लांच, जानें क्या है रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस

0 91


रिटेल कारोबारियों के संगठन कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने अपने ई-कॉमर्स पोर्टल Bharat E-Market पर सेलर्स को जोड़ने वाले मोबाइल ऐप को लांच किया। इस ऐप के जरिए व्यापारी और सर्विस प्रोवाइडर्स अपनी ‘ई-दुकान’ क्रिएट कर पाएंगे। CAIT की ओर से जारी एक प्रेस रिलीज में कहा गया है कि Bharat E-Market पूर्ण रूप से आधुनिक टेक्नोलॉजी, सशक्त डिलीवरी, इनोवेटिव मार्केटिंग, सक्षम डिजिटल पेमेंट सहित पारदर्शी एवं जिम्मेदार व्यापारिक व्यवस्था के आधार पर विकसित किया गया है। इसे दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनियों से प्रतिस्पर्धा में सक्षम बनाने की दिशा में काम किया जा रहा है।


इस रिलीज के मुताबिक कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी सी भरतिया एवं राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने कहा कि पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में “लोकल पर वोकल” तथा “आत्मनिर्भर भारत” का आह्वान किया था। इन दोनों अभियानों में भारतीय वस्तुओं एवं टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल पर विशेष जोर दिया गया था। उन्होंने कहा कि कैट ने इसी अभियान के अंतर्गत “भारत ई मार्किट” पोर्टल को लांच करने की योजना बनाई है जिसके द्वारा भारतीय वस्तु के निर्माणकर्ता एवं व्यापारियों द्वारा इस पोर्टल पर अपनी ई दुकान खोलकर लोकल उत्पादों को बढ़ावा दिया जा सकता है।


प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक इस पोर्टल पर व्यापारी से व्यापारी (बीटूबी) तथा व्यापारी से उपभोक्ता (बीटूसी ) व्यापार बेहद आसानी से हो सकेगा। भरतिया एवं खंडेलवाल ने भारत ई मार्किट की विक्रेता ऑनबोर्डिंग ऐप के बारे में बताया कि इस पोर्टल पर ई-दुकान खोलने के लिए हर व्यक्ति को मोबाइल ऐप के जरिये अपना पंजीकरण करना होगा। पंजीकरण करते समय उन्हें एक ओटीपी प्राप्त होगा जिसे ऐप पर भरना होगा तथा केवाईसी संपन्न हो जाने के बाद कोई भी व्यक्ति बेहद आसानी से अपनी ई दुकान स्वयं बना सकता है। इसमें भारत ई-मार्केट की टेक्निकल टीम उसकी सहायता करेगी और ई-दुकान बन जाने के बाद पोर्टल पर कारोबार किया जा सकता है।