Farmers Protest: 16 फरवरी को भारत बंद, पंजाब-हरियाणा में इंटरनेट सेवा निलंबित, क्या बंद रहेंगे बैंक?

7

पंजाब-हरियाणा सीमा पर प्रदर्शन कर रहे किसानों और सुरक्षा कर्मियों के बीच जारी गतिरोध के बीच तीन केंद्रीय मंत्रियों की एक समिति आज शाम चंडीगढ़ में किसान नेताओं से एक फिर वार्ता करेगी. इस बीच खबर किसान आंदोलन को लेकर बड़ी खबर आ रही है. किसानों ने 16 फरवरी को भारत बंद का आह्वान किया है. बंद संयुक्त किसान मोर्चा और केंद्रीय ट्रेड यूनियनों ने बुलाया है. बंद के दौरान सुबह 6 बजे से दोपहर 4 बजे तक प्रदर्शन किया जाएगा.

किसानों के आंदोलन के मद्देनजर पंजाब के कुछ हिस्सों में 16 फरवरी तक इंटरनेट सेवाएं निलंबित

पंजाब के पटियाला, संगरूर और फतेहगढ़ साहिब जिलों के कुछ इलाकों में गृह मंत्रालय के आदेश पर 16 फरवरी तक इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी गयी हैं. किसानों के ‘दिल्ली चलो’ मार्च के मद्देनजर यह आदेश दिया गया है.

इन क्षेत्रों में इंटरनेट सेवा निलंबित

मंत्रालय के आदेश के अनुसार, पटियाला में पुलिस थाना शत्राणा, सामना, घनौर, देवीगढ़ और बलभेरा, संगरूर में पुलिस थाना खनौरी, मूनक, लहरा, सुनाम, छाजली के तहत आने वाले इलाके तथा फतेहगढ़ साहिब पुलिस थाने के तहत आने वाले इलाके में इंटरनेट सेवाएं निलंबित रहेंगी. हरियाणा सरकार ने अंबाला, कुरुक्षेत्र, कैथल, जींद, हिसार, फतेहगढ़ और सिरसा जिलों में मोबाइल इंटरनेट और एसएमएस सेवाएं पहले ही निलंबित कर दी हैं. मंत्रालय ने 12 फरवरी को दिए आदेश में कहा, भारतीय टेलीग्राफ अधिनियम, 1885 की धारा 7 के साथ दूरसंचार सेवाओं के अस्थायी निलंबन (सार्वजनिक आपातकाल या सार्वजनिक सुरक्षा) नियम 2017 के नियम 2 के उप-नियम 1 द्वारा प्रदत्त शक्ति का प्रयोग करते हुए और सार्वजनिक सुरक्षा बनाए रखने के हित में और सार्वजनिक आपातकाल को टालने के लिए इन क्षेत्रों में 12 फरवरी, 2024 को शाम छह बजे से 16 फरवरी, 2024 को रात 11:59 बजे तक इंटरनेट सेवाओं के अस्थायी निलंबन का आदेश देना आवश्यक और समीचीन है.

क्या बंद रहेंगे बैंक और दफ्तर

किसानों ने अपनी मांगों को लेकर देशव्यापी हड़ताल का आह्वान किया है. संयुक्त किसान मोर्चा ने सभी किसान संगठनों से भारत बंद को समर्थन करने का आग्रह किया है. बंद को लेकर ऐसी संभावना है कि परिवहन, कृषि गतिविधिया, मनरेगा, ग्रामीण कार्य, निजी कार्यालय, गांव की दुकानें और ग्रामीण औद्योगिक और सेवा क्षेत्र के संस्थान बंद रह सकते हैं. हालांकि बैंकों और ऑफिस में छुट्टी की कोई घोषणा नहीं की गई है. बंद के दौरान सभी आपातकालीन सेवाएं प्रभावित नहीं रहेंगीं.

प्रदर्शनकारी किसानों ने रेलवे ट्रैक पर बैठक कर किया प्रदर्शन

पंजाब के राजपुरा, पटियाला के प्रदर्शनकारी किसान राजपुरा रेलवे स्टेशन पर रेल पटरियों पर बैठकर जोरदार प्रदर्शन किया. प्रदर्शन के कारण ट्रेनों की आवा-जाही भी प्रभावित हुई.

इन मांगों को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे किसान

संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की गारंटी के वास्ते कानून बनाने और कर्ज माफी सहित अपनी मांगों को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत केंद्र सरकार पर दबाव बनाने के लिए दिल्ली चलो मार्च का नेतृत्व कर रहे हैं.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.