‍Best Part Time Business Ideas: नौकरी के साथ करें ये गली-गली में चलने वाला बिजनेस, होगी जबरदस्त कमाई

5

Best Part Time Business Ideas: बढ़ती महंगाई में केवल नौकरी के भरोसे घर चलाना संभव नहीं है. लोगों को अपनी छोटी-छोटी जरूरतें पूरी करने के लिए बैंक लोन और क्रेडिट कार्ड की जरूरत पड़ती है. फिर, इनका बिल और ईएमआई देने में पसीना छूट जाता है. मगर, इन सब परेशानियों से बचने का एक उपाय है. आप चाहें तो आप नौकरी के साथ पार्ट टाइम बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इस खबर में हम आपको ऐसे आइडिया के बारे में बताते हैं.

अकाउंट्स या बिलिंग से जुड़े सेवा कार्य

bu
अकाउंट्स या बिलिंग से जुड़े सेवा कार्य

यदि आपको लगता है कि आपके पास उत्कृष्ट प्रबंधन और योजना कौशल है, तो आप इस व्यवसाय को कुशलतापूर्वक चला सकते हैं. आपको बस बैंकिंग, किराने की खरीदारी, उपयोगिता बिलों का भुगतान, चीजें पहुंचाना आदि जैसे महत्वपूर्ण कार्यों पर ध्यान देना है और आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं के माध्यम से कमाई करनी है.

पार्टी प्लानर

पार्टी प्लानर

यदि आपको योजना बनाने और आयोजन करने में आनंद आता है, तो पार्टी योजनाकार बनना आपके लिए कैसा रहेगा. यह सबसे रोमांचक काम है क्योंकि इसमें रचनात्मकता शामिल है. पार्टी कल्चर के कारण मेट्रो शहरों में इस बिजनेस की काफी मांग है.

लेखांकन और रिकार्ड-कीपिंग

bu2
लेखांकन और रिकार्ड-कीपिंग

यदि संख्याएं आपको उत्साहित करती हैं तो आप लेखांकन और रिकॉर्ड-कीपिंग व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. लेखांकन कार्य में अनुभव रखने वाला एक वित्त व्यक्ति अपनी विशेषज्ञ सेवाएं प्रदान करके इस व्यवसाय के माध्यम से कमाई कर सकता है. इस व्यवसाय के लिए आपको विशेष प्रशिक्षण की आवश्यकता है लेकिन आप इसे बहुत कम निवेश के साथ स्वयं शुरू कर सकते हैं.

डे केयर सेवाएं

डे केयर सेवाएं

आजकल कई माता-पिता काम के दौरान अपने बच्चों की देखभाल के लिए डेकेयर सेंटरों पर निर्भर रहते हैं. जबकि कुछ माता-पिता बच्चों की देखभाल के लिए पेशेवर डेकेयर सेंटर को सबसे सुरक्षित विकल्प मान सकते हैं, वहीं अन्य अपने बच्चों के लिए घरेलू माहौल को सबसे अच्छा विकल्प मानते हैं. इसलिए, यदि आपको बच्चे पसंद हैं और आपको अपने दिन के कुछ घंटे उनकी देखभाल में बिताने में कोई आपत्ति नहीं है तो आप डे केयर सर्विस सेंटर शुरू कर सकते हैं.

सोफा सफाई सेवाएं

bu4
सोफा सफाई सेवाएं

लोग हर दिन व्यस्त होते जा रहे हैं. उन्हें घर और ऑफिस में अपना फर्नीचर साफ करने का समय नहीं मिल पाता है. यदि आपको सफाई करना पसंद है, तो आप कुछ अर्ध-कुशल या अकुशल जनशक्ति के साथ टीम बना सकते हैं और सही उपकरण की मदद से सोफा सफाई सेवा शुरू कर सकते हैं.

वीज़ा सलाहकार

वीज़ा सलाहकार

सलाहकार हमेशा मांग में रहते हैं. यदि आपको वीज़ा के विभिन्न नियमों और विनियमों के बारे में जानकारी है और आप प्रक्रिया में आवश्यक दस्तावेजों के बारे में मार्गदर्शन कर सकते हैं तो आप वीज़ा कंसल्टेंसी फर्म स्थापित कर सकते हैं.

व्यक्तिगत शेफ

bu6
व्यक्तिगत शेफ

यदि आपको खाना बनाना पसंद है और आप विभिन्न व्यंजन पकाने में विशेषज्ञता रखते हैं, तो आप एक व्यक्तिगत शेफ बन सकते हैं और अपनी सेवाओं से आय अर्जित कर सकते हैं. इस व्यवसाय के लिए आपको मुख्य रूप से खाना पकाने के उपकरण के साथ-साथ सामग्री में भी निवेश करना होगा.

खेल प्रशिक्षक

खेल प्रशिक्षक

यदि आप खेल के प्रति प्रेम साझा करते हैं और खेल कोचिंग में डिग्री रखते हैं, तो आप उन बच्चों या व्यक्तियों को प्रशिक्षित कर सकते हैं जो खेल में अपना करियर बनाना चाहते हैं. आपको व्यक्ति को व्यक्तिगत रूप से प्रशिक्षित करने की आवश्यकता होगी ताकि वह अपना लक्ष्य प्राप्त कर सके.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.