World Costlier Countries: इन देशों में आपकी आमदनी खर्चे के मुकाबले पड़ जाएगी ‘अठन्नी’

9

World Costlier Countries: कोरोना महामारी और यूक्रेन-रूस के युद्ध ने दुनिया भर में महंगाई को काफी बढ़ा दिया है. दैनिक जरूरत की चीजों के साथ बढ़ी हुई महंगाई से घर का मंथली बजट भी बिगड़ गया है. लेकिन क्या आप जानते हैं दुनिया कई ऐसे महंगा शहर भी हैं जहां रहने की आम आदमी सोच भी नहीं सकते. World of statistics की सर्वे रिपोर्ट की मानें तो बरमूडा, स्विट्जरलैंड, केमैन आइलैंड्स बहामास, बारबाडोस, नॉर्वे सिंगापुर, आइसलैंड समेत कई ऐसे देश हैं जो इतने महंगे है कि आपकी पूरी सैलरी कम पड़ जाएगी, लेकिन खर्च पूरा नहीं होगा.

खूबसूरत, लेकिन हद से ज्यादा महंगा शहर बरमूडा: World of statistics ने जो महंगे देशों की लिस्ट जारी की है उसमें सबसे पहला नाम बरमूडा का है. यहां समुद्री बीच की खूबसूरती लोगों को अपनी ओर खींचती है. बरमूडा की कॉस्ट ऑफ लिविंग अमेरिका-ब्रिटेन के किसी भी शहर से काफी ज्यादा है. अगर बरमूडा की कॉस्ट ऑफ लिविंग की भारत से तुलना की जाए तो यह भारत से करीब 83 फीसदी महंगा है.

बरमूडा की कॉस्ट ऑफ लिविंग भारत से कितनी महंगी है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि जो चीज आप भारत में 100 रुपये में खरीदते हैं बरमूडा में उसके लिए करीब 83 फीसदी ज्यादा देना होगा. क्योंकि बरमूडा भारत से 82.8 फीसदी महंगा है. कॉस्ट ऑफ लिविंग की तर्ज पर धरती का स्वर्ग कहा जाने वाला स्विट्जरलैंड इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर पहुंच गया है. खर्चे के हिसाब से भारत से स्विट्जरलैंड की तुलना की जाए तो यह भारत से 81.3 फीसदी महंगा है.

यानी अगर एक मिडिल क्लास भारतीय को जितनी सैलरी मिलती है अगर उसे बरमूडा या स्विट्जरलैंड में रहना पड़े तो खर्च के हिसाब से वो अपनी औसत जरूरत भी पूरी नहीं कर पाएगा. अगर किसी की सैलरी 30 हजार रुपये है और भारत में उसका घरेलू खर्च 25 हजार रूपये तक में पूरा हो जाता है, लेकिन बरमूडा में उसके खर्च में करीब 21000 रुपये का इजाफा हो जाएगा. यानी भारत में जो खर्च 25 हजार रुपये में चल जाता था बरमूडा में उतने ही खर्च के लिए करीब 46 हजार देने होंगे. जबकि स्विट्जरलैंड में उसे करीब 45 हजार रुपये घरेलू चीजों पर खर्च करने होंगे.

बरमूडा और स्विट्जरलैंड ही इतने महंगे देश नहीं है जहां घरेलू खर्च डेढ़ से दो गुना ज्यादा हैं. केमैन आइलैंड्स, बहामास, बारबाडोस, नॉर्वे सिंगापुर, आइसलैंड समेत कई और ऐसे देश हैं जहां का कॉस्ट ऑफ लिविंग भारत की तुलना में काफी ज्यादा है. World of statistics के मुताबिक, सिंगापुर भारत से 76.0 फीसदी महंगा है. वहीं ऑस्ट्रेलिया भारत से 72.3 फीसदी महंगा हैं. जबकि, अमेरिका भारत से 70.6 फीसदी महंगा है. एक औसत भारतीय इन देशों में अपनी घरेलू खर्चे की जरूरत भी पूरी नहीं कर पाएगा.

प्रति व्यक्ति आय: दरअसल भारत की अपेक्षा इन देशों की प्रति व्यक्ति आय काफी ज्यादा है इस कारण यहां कॉस्ट ऑफ लिविंग काफी हाई है. उदाहरण के लिए वर्ल्ड बैंक के आंकड़ों के मुताबिक, 2021 में बरमुडा की प्रति व्यक्ति आय 88,185.5 डॉलर थी. वहीं, ऑस्ट्रेलिया की 55,947.1. अमेरिकी की प्रति व्यक्ति आय 69,287.5, सिंगापुर की 116,486.5 जबकि साल 2021 में भारत की पर कैपिटा इनकम महज 7,242.0 रुपये थी.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.