BCCI ने कर दी घोषणा, 9 अप्रैल से शुरू होगा IPL 2021 और 30 मई को होगा फाइनल मैच

0 38


भारतीय क्रिेकट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) ने आइपीएल 2021 की तारीखों का एलान कर दिया है। आइपीएल के 14 वें सीजन की शुरुआत 9 अप्रैल से होगी जबकि इसका समापन यानी फाइनल मुकाबला 30 मई को खेला जाएगा। आइपीएल का पहला मैच 9 अप्रैल को चेन्नई में खेला जाएगा जबकि फाइनल मुकाबला 30 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा।

आइपीएल गवर्निंग काउंसिल की रविवार को हुई बैठक में इस सीजन की तारीखों का एलान किया गया, साथ ही इस बार कुल छह वेन्यू पर सारे मुकाबले खेले जाएंगे। इनमें अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, मुंबई और कोलकाता शामिल है। 9 अप्रैल को चेन्नई में जो मुकाबला खेला जाएगा वो रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस और विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच होगा।

आइपीएल के 14वें सीजन के सारे प्लेऑफ मुकाबले व फाइनल मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। इस बार लीग स्टेज में सभी टीमें चार वेन्यू पर अपने-अपने मैच खेलेंगे और 56 लीग मैचों में चेन्नई, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरु में 10-10 मैच आयोजित किए जाएंगे जबकि अहमदाबाद और दिल्ली में 8-8 लीग मैचों का आयोजन किया जाएगा। यहां पर गौर करने वाली बात ये है कि, सभी मुकाबले न्यूट्रल वेन्यू पर खेले जाएंगे और कोई भी टीम अपने घर में मैच नहीं खेलेगी। सभी टीमें छह वेन्यू में से चार पर अपने लीग मैच खेलेंगी।


इस सीजन में 11 दिन ऐसा होगा जिस दिन दो-दो मैच खेले जाएंगे। जिस दिन दो मुकाबले होंगे उस दिन दोपहर का मैच 3:30 PM पर शुरू होगा जबकि रात का मैच 7:30 PM पर शुरु होगा। पिछले साल कोविड-19 की वजह से यूएई में इसका आयोजन किया गया था, लेकिन इस बार बीसीसीआइ को पूरा विश्वास है कि, इस सीजन का आयोजन सफलता पूर्वक अपनी धरती पर ही किया जाएगा। शुरुआत में सारे मुकाबले क्लोज डोर के पीछे ही खेले जाएंगे जबकि बाद में दर्शकों को प्रवेश की अनुमति दी जा सकती है।