सरकार ने किया खास इंतजाम, इन अस्पतालों में फ्री में होगा 5 लाख तक का इलाज, ऑनलाइन देखें हॉस्पिटल की लिस्ट

4
ay3
Ayushman Bharat Yojana

करोड़ों लोगों ने बनवाया आयुष्मान कार्ड

Ayushman Bharat Yojana: केंद्र सरकार के द्वारा गरीब और जरूरतमंद लोगों को बेहतर और मुफ्त इलाज की सुविधा देने के लिए आयुष्मान भारत योजना की शुरूआत की गयी है. अभी तक देशभर को करोड़ों लोगों ने अपने परिवार के इलाज के लिए आयुष्मान कार्ड बनवाया है.

Ayushman Bharat Yojana

विशेष लाभ का भी है प्रावधान

आयुष्मान भारत योजना के तहत, प्रत्येक आधार के धारक को एक आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड प्रदान किया जाता है, जिससे वह पांच लाख रुपये तक का निशुल्क चिकित्सा सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं. योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाएं, नवजात शिशुओं, और विशेष आधार वाले लोगों को भी विशेष लाभ प्रदान किया जाता है.

ay
Ayushman Bharat Yojana

कहां देखें अस्पतालों का लिस्ट

आयुष्मान भारत योजना के तहत हर राज्य और शहर के बड़े अस्पताल इनरौल हैं. इनकी लिस्ट आयुष्मान भारत योजना की आधिकारिक वेबसाइट या आयुष्मान भारत योजना के मोबाइल एप पर आसानी से देख सकते हैं.

Ayushman Bharat Yojana

कैसे देखें अस्पतालों की लिस्ट

आयुष्मान भारत योजना के तहत मुफ्त इलाज के लिए इम्पैनलड अस्पतालों की लिस्ट देखना काफी आसान है. इसके लिए सबसे पहले आयुष्मान भारत योजना की वेबसाइट पर जाएं. वहां, ऊपर मेन्यू का आईकन है. उसे क्लिक करें. इसमें Find Hospital का विकल्प दिखेगा.

ay1
Ayushman Bharat Yojana

कैसे खोजे अस्पताल

अगर, आप किसी खास अस्पताल के बारे में जानकारी लेना चाहते हैं तो इसकी जानकारी भी यहां से ले सकते हैं. Find Hospital पर क्लिक करने के बाद, एक फॉर्म आएगा. इसमें अपने राज्य जिला शहर आदि को भरें. इसके बाद आपको अस्पतालों की पूरी लिस्ट दिखेगी.

Ayushman Bharat Yojana

अस्पताल इलाज से नहीं कर सकते इंकार

आयुष्मान भारत योजना के तहत इनरौल्ड अस्पताल किसी भी लाभुक बीमार व्यक्ति के इलाज से इंकार नहीं कर सकते हैं, अगर उनके पास इलाज की व्यवस्था है. व्यवस्था नहीं होने पर प्राथमिक उपचार के बाद, वो दूसरे अस्पताल भेज सकते हैं.

ay7
Ayushman Bharat Yojana

कैसे बनवाएं आयुष्मान कार्ड

आज के वक्त में आयुष्मान कार्ड बनवाना काफी आसान हो गया है. इसके लिए, राशन कार्ड, आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, पैन कार्ड आदि दस्तावेजों का होना जरूरी है. आप अपना रजिस्ट्रेशन खुद मोबाइल एप से कर सकते हैं.

Also Read..

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.