Ayushman Bharat Yojana का मध्यवर्ग को भी मिल सकता है लाभ?

4

Ayushman Bharat Yojana

Ayushman Bharat Yojana: देश में गरीबों और कमजोर तबके के लिए केंद्र सरकार के द्वारा कई योजनाएं चलायी जा रही हैं. इन योजनाओं में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के द्वारा एक महत्वकांक्षी योजना आयुष्मान भारत की शुरुआत साल 2018 में की गयी थी. आयुष्मान भारत योजना के तहत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana- PM-JAY) और आयुष्मान भारत – प्रधानमंत्री आरोग्य योजना (AB-PMJAY) शामिल है. इसका मुख्य उद्देश्य है गरीब और वंचित वर्गों के लिए मुफ्त और सब्सिडाइज्ड चिकित्सा सेवाएं प्रदान करना है. इसके तहत, लाभुकों को पांच लाख रुपये तक के इलाज की सुविधा मिलती है. यह सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लागू है. आइये जानते हैं कि इसके लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं.

Also Read: इनकम टैक्स बचाने के लिए 80सी के अलावा भी है तरीके, जानें क्या है विकल्प

क्या है पात्रता

इस योजना की शुरुआत गरीब और आर्थिक रुप से कमजोर वर्ग के लिए किया गया है. योजना में ऐसे लाभुकों को शामिल किया जाता है जिनके पास अपना पक्का घर न हो. साथ ही, परिवार की मासिक आय दस हजार रुपये से कम हो. हालांकि, अलग-अलग राज्यों में आयुष्मान भारत योजना की पात्रता अलग-अलग है क्योंकि पात्रता का निर्धारण राज्य सरकार के द्वारा किया जाता है. कई क्षेत्रों में इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास जाति प्रमाण पत्र का होना भी जरूरी है.

कैसे करें आवेदन

योजना के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आयुष्मान भारत की वेबसाइट https://pmjay.gov.in/ पर जाएं. यहां आपको ऊपर पट्टी पर एक विकल्प Am I Eligible दिखेगा. इसके सलेक्ट करें. इसका बाद अपना मोबाइल नंबर डालें और वेरीफाई क्लीक करें. फिर ओटीपी डालें और लॉग इन पर क्लिक करें. फिर नये पेज पर अपना राज्य, नाम, फोन नंबर और राशन कार्ड नंबर दर्ज आदि मांगी गयी जानकारी डालकर अपनी पात्रता खोजें. अगर आप पात्र हैं तो आपको नजदीकी जनसेवा केंद्र पर जाना होगा. वहां सारे दस्तावेज को अप्रुप कराकर फॉर्म भरकर जमा करें. कुछ दिनों में आपका आयुष्मान कार्ड बनकर आ जाएगा.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.