बीमारी में खर्च की टेंशन खत्म! अब 5 लाख तक के इलाज की पूरी जिम्मेदारी उठायेगी सरकार, बस करना होगा ये काम

6
pm5
Ayushman ‍Bharat Card

Ayushman Bharat Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा गरीबों और जरूरतमंदों के मुफ्त इलाज के लिए आयुष्मान भारत योजना की शुरूआत वर्ष 2018 में की गयी थी. इस योजना के तहत पात्र लोगों को मुफ्त और अनिवार्य रूप से निर्धारित और उच्च गुणवत्ता वाली चिकित्सा सेवाएं प्रदान की जाती हैं. इसमें आपकी चिकित्सा खर्चों का पूरा ख्याल रखा जाता है ताकि आप आर्थिक बोझ के बिना सही स्वास्थ्य सेवाएं प्राप्त कर सकें.

Ayushman ‍Bharat Card

आयुष्मान भारत योजना के तहत, प्रत्येक आधार के धारक को एक आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड प्रदान किया जाता है, जिससे वह पांच लाख रुपये तक का निशुल्क चिकित्सा सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं. योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाएं, नवजात शिशुओं, और विशेष आधार वाले लोगों को भी विशेष लाभ प्रदान किया जाता है.

ayushman bharat golden card
Ayushman Bharat Yojana

ज्यादा से ज्यादा लोगों को आयुष्मान योजना का लाभ मिले इसके लिए, केंद्र सरकार के द्वारा आयुष्मान योजना का तीसरे चरण की शुरूआत की गयी है. साथ ही, कार्ड बनाने की प्रक्रिया को भी सरल बना दिया गया है. सरकार ड्राइव चलाकर लोगों को इससे जोड़ रही है.

Ayushman Bharat Yojana

अब आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए लोगों को परेशान होनी की जरूरत नहीं है. अब आप अपने मोबाइल फोन की मदद से झट से आयुष्मान कार्ड जेनेरेट कर सकते हैं. इसके लिए अस्पतालों में कई स्थानों पर क्यूआर कोर्ड भी लगाया गया है.

Ayushman Bharat Yojana
Ayushman Bharat Yojana

सरकार ने लाभुकों को किसी भी तरह की परेशानी से बचाने के लिए सेल्फ रजिस्ट्रेशन मोड शुरू किया है. इसमें लाभार्थियों के पास वेरीफिकेशन के लिए OTP, आइरिस और फिंगरप्रिंट और फेस-आधारित वेरीफिकेशन विकल्प हैं. इस पर रजिस्ट्रेशन घर बैठे मोबाइल से करा सकते हैं.

Ayushman Bharat Yojana

कार्ड बनाने के लिए आपके पास राशन कार्ड, आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, पैन कार्ड आदि दस्तावेजों का होना जरूरी है. इसके बाद सरकार के द्वारा आपके द्वारा भेजा गया रिक्वेस्ट वेरिफाई किया जाएगा. इसके बाद, आपका आधार कार्ड बना दिया जाएगा.

pm1
Ayushman ‍Bharat Card

इस योजना में अच्छी बात ये है कि आयुष्मान कार्ड के लिए रिक्वेस्ट वेरिफाई होने के बाद, आपके परिवार के हर सदस्य को पांच-पांच लाख का स्वास्थ्य बीमा मिलेगा. इलाज में परेशानी होने पर हर राज्य के लिए केंद्र सरकार के द्वारा अलग-्लग हेल्प लाइन नंबर भी जारी किया गया है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.