Ram Mandir प्राण प्रतिष्ठा पर शेयर बाजार में रहेगी छुट्टी, RBI ने जारी किया सर्कुलर, जानें नहीं होंगे क्या काम

5

Ram Mandir: अयोध्या में भगवान के बाल विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर पूरे देश में उत्साह और धार्मिक माहौल बना हुआ है. इसे लेकर कई राज्यों में अवकाश की घोषणा की है. साथ ही, केंद्र सरकार ने आधे दिन के छुट्टी की घोषणा की है. इस बीच नेशनल स्चटॉक एक्सचेंज (NSE) ने एक सर्कुलर जारी किया है. एनएसई के द्वारा कहा गया है कि 22 जनवरी को स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग नबीं होगी. इसका अर्थ हैं कि बीएसई सेंसेक्स और निफ्टी दोनों बंद रहेंगे. इसके साथ ही, भारतीय रिजर्न बैंक (Reserve Bank of India) के द्वारा भी एक सर्कुलर जारी किया गया है. इसमें सूचना दी गयी है कि प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर मनी मार्केट केवल आधे दिनों के लिए ही खुलेगा. नोटिस में बताया गया है कि करेंसी मार्केट सोमवार को सुबह नौ बजे के बजाय दोपहर ढ़ाई बजे खुलेंगे. हालांकि, ट्रेडिंग शाम 3.30 बजे तक के बजाये शाम 5 बजे तक होगा.

सोमवार को क्या-क्या नहीं होगें

सोमवार को रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के कारण शेयर मार्केट पूरी तरह से बंद रहेगा. जबकि बॉन्ड, डॉलर या दूसरी करेंसियों की खरीद-फरोख्त के काम दोपहर ढ़ाई बजे के बाद और शाम पांच बजे के पहले किये जा सकेंगे. बता दें कि इसे लेकर कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने केंद्रीय संस्थानों और केंद्रीय औद्योगिक प्रतिष्ठानों को संबंध में आदेश जारी किया था कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, बीमा कंपनियां और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (RRB) में 22 जनवरी (सोमवार) को आधे दिन का अवकाश रहेगा. इसके बाद से आरबीआई और एनएसई के द्वारा सर्कुलर जारी किया गया है. साथ ही, पोस्ट ऑफिस से जुड़े काम भी दोपहर ढ़ाई बजे के बाद किया जाना संभव होगा.

नहीं होगी दो हजार के नोटों की बदली

केंद्र सरकार के द्वारा जारी आदेश के कारण एक और जरूरी काम प्रभावित होगा. इसके तहत, भारतीय रिजर्व बैंक के 19 क्षेत्रीय दफ्तरों में 2000 रुपए के नोट भी नहीं बदले जाएंगे. हालांकि, नोटों की बदली फिर से 23 जनवरी से सामान्य रुप से जारी हो जाएगी. बता दें कि रिजर्व बैंक के द्वारा 19 मई 2023 को दो हजार के नोटों को चलन से बाहर किया गया था. हालांकि, इसका लीगल टेंडर अभी तक बना हुआ है. केंद्रीय बैंक ने लोगों को अपने नजदीकी बैंकों में 2000 के नोट बदलने के लिए 7 अक्टूबर 2023 तक का समय दिया गया था. अब इन्हें डाक से या आरबीआई के ऑफिस पर ही बदला जा सकता है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.