राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा : केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा, 22 जनवरी को मिली आधे दिन की छुट्टी

6

Holiday On 22nd January : केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. 22 जनवरी को राम मंदिर के प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर सरकार की ओर से बड़ा कदम उठाते हुए सभी सरकारी कार्यालयों में आधे दिन की छुट्टी दी गई है. केंद्र सरकार ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर पूरे भारत में सभी केंद्रीय सरकारी कार्यालयों, केंद्रीय संस्थानों और केंद्रीय औद्योगिक प्रतिष्ठानों को 22 जनवरी 2024 को दोपहर 2:30 बजे तक आधे दिन बंद रखने की घोषणा की है. इससे संबंधित एक अधिसूचना सरकार की ओर से जारी की गई है.

क्यों दी गई है आधे दिन की छुट्टी ?

जारी अधिसूचना में सरकार की ओर से कहा गया है कि 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा समारोह आयोजित की जा रही है. ऐसे में इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए सभी सरकारी कार्यालय, सरकारी संस्थान और औद्योगिक संस्थान के कर्मचारी को दोपहर 2.30 बजे तक छुट्टी दी गई है. आधे दिन की यह छुट्टी केवल केंद्रीय कर्मचारियों पर ही लागू होगी. साथ ही सभी विभाग और मंत्रालय को ये आदेश लागू करने के लिए भी कहा गया है.

इन राज्यों में रहेगा अवकाश…

उत्तर प्रदेश में अवकाश की घोषणा

22 जनवरी के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया है जिसके अनुसार, राम मंदिर ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह के मद्देनजर उत्तर प्रदेश में शैक्षणिक संस्थान बंद रखा जाएगा.

मध्य प्रदेश सरकार ने क्या की है घोषणा

मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री मोहन यादव की ओर से 22 जनवरी को स्कूल की छुट्टी की घोषणा की गई है. सीएम मोहन यादव ने प्रदेश में ‘ड्राई डे’ की घोषणा की है.

गोवा सरकार ने क्या की घोषणा

गोवा सरकार की घोषणा पर लाइव मिंट ने रिपोर्ट प्रकाशित की है जिसके अनुसार, गोवा सरकार की ओर से अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर में ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह के मद्देनजर सरकारी कर्मचारियों और स्कूलों के लिए छुट्टी की घोषणा की है.

छत्तीसगढ़ में भी अवकाश की घोषणा

छत्तीसगढ़ सरकार ने अयोध्या में राम मंदिर में मूर्ति के प्राण प्रतिष्ठा समारोह वाले दिन प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी घोषित कर दी है.

हरियाणा में बंद रहेंगे स्कूल और शराब दुकान

हरियाणा सरकार ने भी राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के मद्देनजर 22 जनवरी को स्कूल बंद रखने का ऐलान किया है. यही नहीं प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दिन राज्य में कहीं भी शराब के सेवन की अनुमति नहीं दी जाएगी.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.