Awantipora Encounter: जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों व आतंकियों के बीच दो जगह मुठभेड़, 3 आतंकी ढेर, मोबाइल इंटरनेट निलंबित.

181

श्रीनगर, Jammu Kashmir Encounter: दक्षिण कश्मीर के अवंतीपोरा में हिजबुल मुजाहिदीन कमांडर के पैतृक गांव बेगीपोरा में आतंकवादियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ जारी है। मुठभेड़ में रियाज नाइकू के मारे जाने की सूचना है, परंतु अधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है। दोनों ओर से गोलीबारी अभी भी जारी है। वहीं पुलिस का कहना है कि मारे गए आतंकवादी का शव मुठभेड़ स्थल पर जमीन पर गिरा हुआ तो नजर आ रहा है, लेकिन उसकी पहचान शव को कब्जे में लेने के बाद ही सार्वजनिक की जाएगी। दो से तीन आतंकवादी अभी भी छिपे हुए हैं और लगातार गोलीबारी कर रहे हैं।

वहीं अवंतीपोरा में जारी इस मुठभेड़ में हिज्ब कमांडर के मारे जाने की सूचना घाटी में फैलते ही सोशल साइट पर इसको लेकर दुष्प्रचार शुरू हो गया है। कश्मीर घाटी में सक्रिय शरारती और राष्ट्र विरोधी तत्व इंटरनेट की विभिन्न सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर लोगों को भड़काते हुए उन्हें मुठभेड़ स्थलों पर जमा करने का प्रयास कर रहे हैं। यह देख प्रशासन ने एहतियात के तौर पर घाटी में इंटरनेट मोबाइल सेवा निलंबित कर दी है। वहीं जम्मू-कश्मीर पुलिस का कहना है कि कुछ न्यूज एजेंसियां व मीडिया रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि मारे गए आतंकियों में एक हिज्ब का टाॅप कमांडर रियाज नाइकू भी है, लेकिन अभी तक इसकी अधिकारिक पुष्टि नहीं हो पार्इ है। एेसे में यह गलत सूचना घाटी में जारी शांति के वातावरण को नुकसान पहुंचा सकती है। सोशल मीडिया पर चल रहे इस दुष्प्रचार पर लगाम लगाने के लिए घाटी में मोबाइल इंटरनेट सेवा को फिलहाल निलंबित करने का निर्णय लिया गया है।

इसके अलावा जिला पुलवामा के शरशाली खिरयू में भी सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच हुइ मुठभेड में अभी तक दो आतंकवादियों को मार गिराया गया है। सुरक्षाबलों का कहना है कि शुरुआत में जब उन्होंने एक आतंकी को मारा था तब अन्य आतंकवादी वहां से भाग निकले। परंतु घेराबंदी किए जाने के चलते वे गांव से बाहर नहीं जा सके। इस दौरान सुरक्षाबलों ने एक और आतंकी को मार गिराया। मुठभेड़ से आतंकवादी के शव के अलावा हथियार व गोलाबारूद भी बरामद हुआ है।

पुलिस को अनुसार नाइकू की मां का स्वास्थ्य पिछले कई दिनों से खराब चल रहा है। वह अपनी मां से मिलने के लिए ही मंगलवार को अपने गांव पेगीपोरा पहुंचा था। उसके साथ दो से तीन और आतंकी भी थे। विश्वसनीय सूत्रों ने मंगलवार रात को ही पुलिस को यह जानकारी दे दी। सूचना मिलते ही पुलिस की एसओजी, सेना की 55 आरआर ओर सीआरपीएफ 185 बटालियन के जवानों ने गांव पेगीपोरा की घेराबंदी कर ली थी। सुबह नाइकू को ढूंढने के लिए जब घर-घर की तलाशी लेना शुरू किया गया तो अपने आपको घिरता देख आतंकवादियों ने सुरक्षाबलों पर गोलीबारी शुरू कर दी।

सुबह 10 बजे के करीब मुठभेड़ स्थल पर एक आतंकी के मारे जाने की सूचना मिली। सूत्रों का कहना है कि मारा गया आतंकी रियाज नाइकू है परंतु सुरक्षाबलों ने इसकी पुष्टि नहीं की है। उनका कहना है कि शव अभी मुठभेड़ स्थल पर पड़ा हुआ है। उनके कब्जे में नहीं आया है। अभी भी दो से तीन आतंकी वहां छिपे हुए हैं, जो रूक-रूककर उन पर गोलीबारी कर रहे हैं। हालांकि, मुठभेड़ स्थल तक पहुंचने के लिए जेसीबी मशीनें मंगवाई गई हैं। शव को कब्जे में लेने के बाद उसकी पहचान सार्वजनिक की जाएगी।

जम्मू कश्मीर में एक बार फिर सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच एनकाउंटर शुरू हो गए हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार, पहला एनकाउंटर कल देर रात पुलवामा के शरशाली खिरयू क्षेत्र में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच एनकाउंटर शुरू हो गया। खबर है कि सुरक्षाबलों ने यहां दो आतंकवादियों को ढेर कर दिया है।​ सुरक्षाबलों को 2 से 3 आतंकियों के यहां छिपे होने की खबर मिली थी।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.