विधानसभा चुनाव नवंबर के मध्य से दिसंबर के पहले सप्ताह के बीच ? बड़ी खबर आई सामने

5

इस साल मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ सहित पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा से पहले निर्वाचन आयोग ने लोकतांत्रिक प्रक्रिया के सुचारू संचालन के मद्देनजर रणनीति को अंतिम रूप देने के लिए आज अपने पर्यवेक्षकों की बैठक बुलाई है. इस बीच अंग्रेजी वेबसाइट इंडिया टुडे ने चुनाव आयोग के सूत्र के हवाले से बड़ी खबर दी है. खबर की मानें तो विधानसभा चुनाव नवंबर के मध्य से दिसंबर के पहले सप्ताह के बीच होने की संभावना है.

8 से 10 अक्टूबर के बीच चुनाव की तारीख की घोषणा

चुनाव आयोग (ईसी) के सूत्रों ने इंडिया टुडे टीवी को बताया कि पांच राज्यों राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा 8 से 10 अक्टूबर के बीच होने की संभावना है. नवंबर के दूसरे सप्ताह से दिसंबर के पहले सप्ताह के बीच मतदान होने की संभावना है. चुनाव आयोग के सूत्रों ने कहा कि राजस्थान, मध्य प्रदेश, मिजोरम और तेलंगाना में पिछली बार की तरह एक ही चरण में मतदान हो सकता है.

छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान

नवंबर के दूसरे सप्ताह से दिसंबर के पहले सप्ताह के बीच मतदान होने की संभावना व्यक्त की जा रही है. चुनाव आयोग के सूत्रों ने कहा कि छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान होने की संभावना है, जैसा कि 2018 में हुआ था.

कब आएगा चुनाव का रिजल्ट

बताया जा रहा है कि पांचों राज्यों में मतदान की तारीखें अलग-अलग हो सकती हैं. पांचों राज्यों में वोटों की गिनती एक साथ 10 से 15 अक्टूबर के बीच होगी.

किस राज्य में किसकी सरकार जानें

मिजोरम की विधानसभा की बात करें तो यहां का कार्यकाल इस साल 17 दिसंबर को समाप्त हो रहा है. बीजेपी की सहयोगी मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) पूर्वोत्तर राज्य में सत्ता पर काबिज है. वहीं तेलंगाना, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और राजस्थान की विधानसभाओं का कार्यकाल अगले साल जनवरी में अलग-अलग तारीखों पर समाप्त हो रहा है. तेलंगाना में के.चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) सत्ता पर है, जबकि मध्य प्रदेश में बीजेपी का शासन है. छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस की सरकार है.

पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा से पहले चुनाव आयोग राजस्थान, मिजोरम, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में चुनाव तैयारियों का जायजा ले चुका है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.