असम-अरुणाचल सीमा विवाद: पौधा लगाने गये 2 लोगों की फायरिंग में मौत, तीन लापता, जांच में जुटी पुलिस

52

असम-अरुणाचल सीमा विवाद: असम के धेमाजी जिले में अरुणाचल प्रदेश की सीमा पर आज यानी सोमवार को कथित गोलीबारी में दो लोगों की मौत हो गई. घटना के बाद से ही तीन लोग लापता हैं. पुलिस उनकी तलाश कर रही है. बता दें, विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर स्थानीय लोगों ने अंतरराज्यीय सीमा पर पौधारोपण अभियान का आयोजन किया था.

जांच और कार्रवाई में सहयोग की अपील

इधर, असम-अरुणाचल सीमा के धेमाजी में हुई गोलीबारी की घटना के बाद गोगामुख थाने में आईपीसी की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया. घटना के बाद गोगामुख पीएस में धेमाजी और लोअर सियांग जिले के डीसी और एसपी के बीच एक द्विपक्षीय बैठक भी हुई है. असम के शिक्षा मंत्री रानोज पेगू ने बताया है कि अरुणाचल पक्ष ने बदमाशों के खिलाफ जांच और कार्रवाई में सहयोग करने की बात कही है.

दो की मौत तीन लापता
इलाके के एसपी रंजन भुइयां ने घटना को लेकर बताया कि पौधरोपण के लिए सोमवार को सुबह सात ग्रामीण मौके पर गए थे. जिसके बाद कथित रूप से इलाके में हुई गोलीबारी की जद में दो लोग आ गये. एक की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि दूसरे ने अस्पताल में दम तोड़ा. बताया जा रहा है कि तीन अन्य लोगों को भी गोली लगी थी,उन्हें धेमाजी सदर अस्पताल ले जाया गया. एसपी ने बताया कि तीन अन्य लोग लापता हैं और पुलिस उनकी तलाश कर रही है.

असामाजिक तत्वों ने दिया घटना को अंजाम
एसपी रंजन भुइयां ने बताया कि घटना की जानकारी मिलते ही दलबल के साथ पुलिस मौके पर पहुंची. पुलिस ने कहा है कि घटना का जांच हो रही है. वहीं, घटना को लेकर स्थानीय लोगों का आरोप है कि अरुणाचल प्रदेश के असामाजिक तत्वों ने अंजाम दिया है क्योंकि इलाके में अंतरराज्यीय सीमा को लेकर विवाद है.

क्या है सीमा विवाद

दरअसल, असम और अरुणाचल प्रदेश के बीच 804 किलोमीटर लंबी साझी सीमा है. दोनों राज्यों के लोगों के बीच कई बार इसको लेकर हिंसक झड़प भी हो चुकी है. वहीं, मामला सुलझाने के लिए दोनों राज्यों के बीच बातचीत भी हो रही है. लेकिन सीमा विवाद अभी तक नहीं सुलझ पाया है. इस सीमा विवाद को सुलझाने के लिए 20 अप्रैल को नई दिल्ली में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की मौजूदगी में असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा और अरुणाचल प्रदेश के सीएम पेमा खांडू ने सहमति पत्र पर हस्ताक्षर भी किये थे.

भाषा इनपुट के साथ

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.