सेना का हेलीकॉप्टर किश्तवाड़ में दुर्घटनाग्रस्त, तकनीशियन की पब्बल्ला अनिल शहीद, दो पायलट घायल

4

सेना का एक हेलीकॉप्टर किसी तकनीकी खामी के चलते जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ जिले में गुरुवार को आपातकालीन लैंडिंग के कारण दुर्घटनाग्रस्त हो गया. जिसके कारण इसमें सवार एक तकनीशियन की मौत हो गई और दो पायलट घायल हो गए.

सेना ने कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी का दिया आदेश

अभियानगत मिशन में तैनात उन्नत हल्का हेलीकॉप्टर (एएलएच) ध्रुव मारवाह इलाके में एक नदी के किनारे दुर्घटनाग्रस्त हो गया. यह इलाका इन दिनों भारी बर्फबारी के कारण जिला मुख्यालय से कट गया है. सेना ने एक बयान जारी कर बताया कि घटना की ‘कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी’ के आदेश दिए गए हैं.

ऊबड़-खाबड़ मैदान में हेलीकॉप्टर की करायी गयी इमरजेंसी लैंडिंग

उधमपुर स्थित उत्तरी कमान ने एक बयान में कहा, परिचालन मिशन पर गए ‘आर्मी एविएशन एएलएच ध्रुव’ हेलीकॉप्टर को चार मई, 2023 को पूर्वाह्न करीब सवा 11 बजे जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में मारुआ नदी के किनारे एहतियातन उतारा गया. बताया गया पायलट ने हवाई यातायात नियंत्रक (एटीसी) को किसी तकनीकी खामी के बारे में बताया था और हेलीकॉप्टर को एहतियातन उतारने की कार्रवाई शुरू की थी. ऊबड़-खाबड़ मैदान में हेलीकॉप्टर को मजबूरन उतारा गया. तत्काल बचाव अभियान शुरू किया गया और सेना के बचाव दल मौके पर पहुंचे.

इलाज के दौरान पाब्बल्ला अनिल की मौत

सेना ने बताया कि घायलों को उधमपुर के कमान अस्पताल ले जाया गया, जहां तकनीशियन- क्राफ्टमैन पाब्बल्ला अनिल की गंभीर रूप से घायल होने के कारण मौत हो गई. उत्तरी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने तकनीशियन को श्रद्धांजलि अर्पित की. सेना की उत्तरी कमान ने ट्वीट करके बताया कि लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी अभियानगत उड़ान के दौरान अपना कर्तव्य निभाते हुए पाब्बल्ला अनिल द्वारा दिए गए सर्वोच्च बलिदान को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं और उनके शोक संतप्त परिवार के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं. रक्षा सूत्रों ने बताया कि दोनों पायलट की हालत स्थिर है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.