Anna Bhagya scheme: 4.41 करोड़ लाभार्थियों को तोहफा, खाते में हर महीने आएंगे 170 रुपये

4

Anna Bhagya scheme: कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया पांच गारंटी योजना के तहत एक और गारंटी की शुरुआत की. सरकार ने राज्य सरकार की अन्न भाग्य योजना के तहत सरकार ने लाभार्थियों को पांच किलो अतिरिक्त चावल के बदले नकदी के भुगतान योजना दी. गौरतलब है कि राज्य सरकार ने चुनावी गारंटी पूरी करने के लिए बड़ी मात्रा में चावल की खरीद में आने वाली मुश्किलों के चलते अतिरिक्त पांच किलोग्राम चावल के लिए 34 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से लाभार्थियों को नकदी के भुगतान का फैसला लिया था. यह योजना बीपीएल और अंत्योदय परिवार के प्रत्येक सदस्य पर लागू है.

करीब साढ़े चार करोड़ लोगों को होगा फायदा
सीएम सिद्धारमैया ने डीबीटी की शुरुआत करते हुए कहा कि इस योजना से कुल 4.42 करोड़ लोगों को फायदा होगा. बता दें, यह योजना आज दो जिलों मैसूर और कोलार में शुरू की गई. सरकार ने कहा है कि राज्य के सभी जिलों को इसी महीने में कवर किया जाएगा. कार्यक्रम के उद्घाटन के दौरान सिद्धारमैया ने बीजेपी पर गंदी राजनीति का आरोप लगाया है. सिद्धारमैया ने कहा कि हमने जुलाई में योजना शुरू करने का वादा किया था, हमने आपूर्ति के लिए चावल मिलने तक प्रति व्यक्ति 34 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से 170 रुपये प्रतिमाह देने का फैसला किया. इस बीच, सरकार ने खुले बाजार से चावल खरीदने के लिए निविदाएं भी आमंत्रित की हैं.

खजाने पर कितना पड़ेगा बोझ
सीएम सिद्धारमैया ने कहा कि इस योजना पर हर साल कुल 10000 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. उन्होंने याद दिलाया कि 10 साल पहले इसी दिन, जब वह पहली बार मुख्यमंत्री बने थे, तो उन्होंने अन्न भाग्य योजना शुरू की थी. बता दें, कार्यक्रम में कर्नाटक के डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार, मंत्री एचके पाटिल, रामलिंगा रेड्डी और केजे जॉर्ज सहित सिद्धरमैया के कई कैबिनेट सहयोगी मौजूद थे. वहीं, प्रदेश के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री केएच मुनियप्पा ने कहा कि धनराशि सबसे पहले मैसूर और कोलार जिलों के लाभार्थियों को हस्तांतरित की जाएगी.

गौरतलब है कि कर्नाटक में सरकार गठन के बाद सीएम सिद्धारमैया 5 गारंटी योजना को लागू करने में लगे हैं. इससे पहले बीते महीने प्रदेश सरकार ने सार्वजनिक परिवहन बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा की शुरुआत की थी. वहीं घरों को 200 यूनिट फ्री बिजली देने की गृह ज्योति योजना भी इसी महीने की शुरुआत से लागी कर दी गई थी.

भाषा इनपुट से साभार

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.