Manipur Violence: मणिपुर की स्थिति पर अमित शाह आज करेंगे सर्वदलीय बैठक

5

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज हिंसा प्रभावित मणिपुर की स्थिति पर चर्चा के लिए नयी दिल्ली में सर्वदलीय बैठक की अध्यक्षता करेंगे. गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने ट्वीट कर बताया था, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मणिपुर की स्थिति पर चर्चा करने के लिए 24 जून को दोपहर तीन बजे नयी दिल्ली में सर्वदलीय बैठक बुलाई है.

अमित शाह ने किया था मणिपुर का दौरा

गौरतलब है कि अमित शाह ने भी पिछले महीने चार दिनों के लिए मणिपुर का दौरा किया था और राज्य में शांति कायम करने के अपने प्रयासों के तहत विभिन्न वर्ग के लोगों से मुलाकात की थी.

हथियारों की लूट मामलों में सीबीआई ने अपराध स्थलों का दौरा किया

मणिपुर में हिंसा के मामलों की जांच कर रहे सीबीआई के विशेष जांच दल (एसआईटी) और सीएफएसएल के फॉरेंसिक विशेषज्ञों ने इंफाल और चुराचांदपुर में शस्त्रागारों से हथियारों और गोला-बारूद की कथित लूट से जुड़े घटनास्थलों का दौरा किया है.

सेना ने गांवों पर गोलीबारी करने वाले पुरुषों के समूह को रोका

मणिपुर के पूर्वी इंफाल जिले में हथियारबंद लोगों के एक समूह के शुक्रवार दोपहर याइनगांगपोकपी (वाईकेपीआई) गांव के रास्ते पहाड़ी इलाकों में घुसपैठ करने और स्वचालित हथियारों से गोलीबारी करने के बाद सेना की अतिरिक्त टुकड़ियों को भेजा गया है और भीड़ के खिलाफ अभियान जारी है.

मणिपुर में क्यों भड़की हिंसा

गौरतलब है कि मेइती समुदाय की ओर से अनुसूचित जनजाति (एसटी) का दर्जा दिये जाने की मांग के विरोध में तीन मई को पर्वतीय जिलों में ‘आदिवासी एकजुटता मार्च’ आयोजित किए जाने के बाद मणिपुर में हिंसक झड़पें हुईं हैं. हिंसा में अब तक करीब 120 लोगों की जान गई है और 3,000 से अधिक घायल हुए हैं.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.