Ameen Sayani Death: फिल्मों में भी जादू बिखेर चुके हैं अमीन

5

Ameen Sayani news

Ameen Sayani Death: प्रसिद्ध रेडियो अनाउंसर अमीन सयानी आज हमारे बीच नहीं रहे. अमीन सयानी ने 91 साल में आखिरी सांस ली. उनके बेटे राजिल सयानी ने बताया कि उनके पिता को मंगलवार रात, 20 फरवरी को दिल का दौरा पड़ा. जिसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया, लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका. उनका अंतिम संस्कार गुरुवार 22 फरवरी को होगा और परिवार जल्द ही एक बयान जारी करेगा. आज भी उनकी आवाज लोगों के दिलों में बसी हुई है. कई सालों तक उनकी आवाज रेडियो सेटों पर गूंजती रही. उन्होंने कई ऐड में भी अपनी आवाज दी है, जिसमें श्रीदेवी का भी एक ऐड है.

अमीन सयानी कहते थे- “नमस्कार भाईयों और बहनो

अमीन सयानी जिस तरह से “नमस्कार भाईयों और बहनो, मैं आपका दोस्त अमीन सयानी बोल रहा हूं,”… कहते थे, उसका दीवाना हर कोई था. उन्होंने करीब 19,000 जिंगल्स के लिए आवाज दिया था. उसमें एक आवाज उन्होंने एक कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट के लिए दिया था, जिसके एड में श्रीदेवी नजर आई थी. इस एड की शुरूआत एक गाने से होती है और फिर अमीन सयानी की आवाज आता ही, मगर अपनी खूबसूरती की देखभाल कभी नहीं भूलती फिल्म स्टार श्रीदेवी. इसलिए उन्हें हमेशा याद रहता है. उसके बाद एक्ट्रेस की आवाज आती है.

Also Read: Rakul Preet Singh-Jackky Bhagnani Wedding: आज जैकी की दुल्हन बनेगी रकुल, जानें गेस्ट से लेकर वेडिंग का पूरा शेड्यूल

अमीन सयानी और अमिताभ बच्चन का ये दिलस्प किस्सा
अमीन सयानी का अमिताभ बच्चन के साथ एक दिलचस्प किस्सा है. कहा जाता है कि शुरुआती दिनों में जब अमिताभ बच्चन रेडियो में बतौर रेडियो अनाउंसर टेस्ट देने गए थे तो उनका टेस्ट अमीन सयानी ने ही लिया है. अपनी बुलंद आवाज के लिए प्रसिद्ध अमिताभ बच्चन को उस वक्त अमीन सयानी ने रिजेक्ट कर दिया था. इस वाकये का जिक्र वह खुद कई बार कर चुके थे और उन्होंने यह भी कहा था कि उन्हें इस बात का मलाल हमेशा रहेगा. बता दें कि उन्होंने 54,000 रेडियो कार्यक्रम तैयार किए और 19,000 से अधिक विज्ञापनों और जिंगल में अपनी आवाज दी. आलिया भट्ट और वरुण धवन अभिनीत फिल्म बद्रीनाथ की दुल्हनिया के गाने तम्मा तम्मा अगेन में भी उनकी आवाज की नकल की गई है.

Also Read: Ameen Sayani Death: अमिताभ बच्चन को रिजेक्ट करने का अमीन सयानी को ताउम्र रहा मलाल, जानें दिलचस्प किस्सा

अमीन सयानी ने इन फिल्मों में किया था काम

अमीन सयानी ने पहले अंग्रेजी भाषा के प्रसारक के रूप में शुरुआत की, लेकिन भारत को आजादी मिलने के बाद उन्होंने हिंदी प्रसारक बन गए. उनका रेडियो शो गीतमाला लोगों के बीच काफी पॉपुलर हुआ करता था. उन्होंने एस कुमार का फिल्मी मुकद्दमा, फिल्मी मुलाकात, सैरिडों के साथी, शालीमार सुपरलैक जोड़ी, मराठा दरबार और संगीत के सितारों की महफिल जैसे रेडियो शो का निर्माण और संचालन भी किया था. इसके अलावा उन्होंने भूत बंगला, टीन डेवियन, बॉक्सर और कत्ल जैसी फिल्मों में किसी कार्यक्रम में अनाउंसर का किरदार निभाया था.

The post Ameen Sayani Death: रेडियो के अलावा फिल्मों में भी अपना जादू बिखेर चुके हैं अमीन सयानी, श्रीदेवी के विज्ञापन में भी दी आवाज appeared first on Prabhat Khabar.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.