Amazon India ने 7 लाख विक्रेताओं की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए लॉन्च किया ‘STEP’ प्रोग्राम

0 96


अमजेन इंडिया (Amazon India) ने सोमवार को अपने प्लेटफॉर्म पर सात लाख विक्रेताओं की मदद के लिए एक परफॉर्मेंस बेस्ड बेनिफिट्स प्रोग्राम ‘STEP’ लॉन्च किया है। स्टेप की लॉन्चिंग के साथ ही अमेजन अपनी संशोधित शुल्क संरचना पेश कर रहा है।

एक बयान में कहा गया है कि स्टेप अनुकूलित और कार्रवाई योग्य सिफारिशें प्रदान कर विक्रेता के अनुभव को आसान बनाता है, जिससे विक्रेता को प्रमुख ग्राहकों के अनुभवों में सुधार करने में मदद मिलती है और फलस्वरूप विक्रेता की ग्रोथ मजबूत होती है।

बयान में बताया गया कि अपनी परफॉर्मेंस में सुधार कर विक्रेता बेसिक, स्टैंडर्ड, एडवांस और प्रीमियम जैसे विभिन्न स्तरों पर लाभ पा सकते हैं। इन लाभ में शुल्क छूट, तेज वितरण चक्र, प्राथमिकता के साथ सेलर सपोर्ट और विश्वस्तरीय मुफ्त अकाउंट प्रबंधन शामिल है।

बयान में आगे कहा गया, ‘अनुकूलित और कार्रवाई योग्य सिफारिशों से स्टेप विक्रेता को कैंसिलेशन दर, देरी से पहुंचने की दर, वापसी की दर आदि प्रमुख विक्रेता नियंत्रणीय मैट्रिक्स में सुधार का मौका देता है। विक्रेता अपनी परफॉर्मेंस के आधार पर ऑलाइन और ऑफलाइन ट्रैनिंग, शुल्कों में छूट, तेज वितरण चक्र और मुफ्त अकाउंट प्रबंधन जैसे लाभों को पा सकते हैं।’

एक दिसंबर 2020 से अमेजन डॉट इन पर सभी विक्रेता 31 मार्च 2021 तक ‘स्टैंडर्ड’ लाभ प्राप्त करेंगे। विज्ञप्ति में कहा गया कि सभी विक्रेताओं को प्रत्येक तिमाही में अपनी परफॉर्मेंस के आधार पर अपने स्तर और इसके अनुरूप लाभों को अपग्रेड करने का मौका मिलेगा।

अमेजन इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट मनीष तिवारी ने कहा, ‘स्टेप ग्राहकों के लिए महत्व रखने वाली प्रमुख मैट्रिक्स पर विक्रेताओं की परफॉर्मेंस को ध्यान में रखते हुए अमेजन डॉट इन पर सभी आकार और अवधि के विक्रेताओं की ग्रोथ को आगे ले जाने का काम करेगा।’


उन्होंने कहा कि कंपनी ने प्रोग्राम के हर हिस्से को बड़े ध्यानपूर्वक तैयार किया है, जिससे विक्रेता द्वारा एक बेहतर ग्राहक अनुभव प्रदान करना सुनिश्चित किया जा सके और साथ ही विक्रेता अमेजन डॉट इन पर निरंतर अपने कारोबार को विकसित कर सकें।